AI Full Form in Hindi – एआई क्या होता है?

AI Full Form Kya Hai

AI Full Form in Hindi क्या है, AI क्या होता है, AI का क्या कार्य है, AI कैसे काम करता है, AI के क्या Advantage है. अगर आप AI से जुड़े हुए ऐसे ही कुछ सवालों से परेशान है तो ये Post आप के लिए क्योकि जो सवाल आप ढूढ रहे है वो सभी यही इसी Post में है.

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है आज कल हमारी life में Technology का use बहुत ज्यादा बड गया है. सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम Technology से घिरे ही रहते है. फिर चाहे हमारी life का normal कोई भी काम हो Technology के बिना सब अधुरा है.

देखा जाये तो Computer एक इंसान से ज्यादा समझदार होता है जो जबाब एक इंसान के पास नही होंगे वो आप computer की help से पता कर सकते है. लेकिन Computer को बनाया एक इन्सान ने ही है.

यानि कंप्यूटर अपनी मर्जी से कुछ भी नही कर सकता जब तक उसे किसी इंसान द्वारा कोई आदेश न मिले. अगर को computer खुद ही कोई निर्णय लेने लगे तो उस Technology को कहते है AI. आइये जानते है AI के बारे में के AI Full Form in Hindi क्या है और AI क्या  होता है.

AI Full Form in Hindi क्या है और AI का क्या मतलब होता है?

AI Stands for “Artificial Intelligence”. AI को हिंदी में “क्रत्रिम बुद्धिमत्ता” कहते है. एक ऐसी Technology जो machine को खुद ही सोचने समझने की क्षमता प्रदान करती हो उस Technology को AI (Artificial Intelligence) कहते है.

दोस्तों एक Robot, Computer या Machine को जब तक के आप को आदेश न दो वह कुछ भी नही कर सकता अगर किसी Robot, Computer या Machine के अंदर Artificial Intelligence है तो खुद सोच सकता है कि उसे करना क्या है वह चीजो को खुद से सिख भी सकता है.

AI को मुख्यत चार बातो का ध्यान रखा जाता है कि वह इंसानों कि तरह सोचे, वह इंसानों कि तरह व्यवहार करे, उसमे तर्क वितर्क करने कि क्षमता हो, वह तथ्यों को समझे व उन पर अपनी विचार भी प्रकट करे. अगर एक Machine ये सारे कार्य कर सकती है तो ही हम कह सकते है कि उस Machine में AI का इस्तेमाल किया गया है.

AI के Parts

AI को मुख्यतः तीन भागो में बाँटा गया है

  1. Weak Artificial Intelligence (कमजोर क्रत्रिम बुद्धिमत्ता) – जब आप कोई गेम खेलते है और आपके सामने कोई व्यक्ति न होकर एक Virtual Player होता है तो उसे Virtual Player में केवल भी Game खेलने कि क्षमता होगी वह उस गेम के अलावा कुछ और नही कर सकता तो इस प्रकार कि बुद्धिमत्ता को Weak Artificial Intelligence कहते है.
  1. Strong Artificial Intelligence (शक्तिशाली क्रत्रिम बुद्धिमत्ता) – यदि किसी Machine में इंसानों के जितनी सोचने समझने कि हो जाये या ये कहे कि Machine का दिमाग लगभग इंसान के दिमाग के बराबर हो हो जाये तो इस प्रकार कि बुद्धिमत्ता को Strong Artificial Intelligence कहते है. अभी इस Technology पर कार्य चल रहा है अभी machine इतनी सक्षम नही हुई है कि वह इंसानों कि तरह सोच समझ सके.
  1. Singularity (विलक्षणता) – जब machine का दिमाग इंसानों के दिमाग से भी आगे निकल जायेगा तब उसे Singularity कहेंगे. जैसे अभी हमने Computer बनाया भविष्य में हम उस Computer के साथ मिलकर उससे भी बहतर Computer बनायेंगे और फिर उस Computer के साथ मिलकर उससे भी बहतर Computer बनायेंगे.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने AI Full Form in Hindi – एआई क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.