AICTE Full Form in Hindi – AICTE क्या होता है?

AICTE Full Form in Hindi Kya Hai

AICTE Full Form in Hindi क्या होती है, AICTE क्या होता है, AICTE के क्या कार्य है, AICTE द्वारा Approved College और University कौन सी है. अगर आप AICTE से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में AICTE के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप AICTE के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप AICTE के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आपने हमारी पहले की Post Read की हो तो आपने UGC और NAAC के बारे में भी पढ़ा होगा कि किस तरह वो Universties का आकलन, उनके Data को Manage करना, उन्हें मान्यता प्रदान करना आदि कार्य रहता है.

आज इस Post में हम AICTE बारे में पढ़ेंगे कि किस तरह ये UGC और NAAC से समानता रखती है तो आइये इसे बारे में जानकारी प्राप्त करते है और जानेंगे की AICTE Full Form in Hindi क्या होती है और AICTE क्या होता है.

AICTE Full Form in Hindi क्या है और AICTE क्या है?

AICTE Stands for “All India Council for Technical Education (आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन)”. AICTE का हिंदी में मतलब “अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद” होता है. AICTE एक Technical Organization है.

यह Technical Education के लिए एक National Level Council है जो की HRD के अंतर्गत काम करती है. जो कॉलेज या विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग या Management Degree Provide करती है तो उसे AICTE से Approval लेना Important होता है.

भारत मे तकनीकी शिक्षा और प्रबंधन शिक्षा को प्रबंध करने की जिम्मेदारी AICTE को दी गई है. AICTE अपने मानचित्र के अनुसार भारतीय संस्थानो मे Specific Categories के अंतर्गत Postgraduate और Graduate Programs को मान्यता Provide करता है.

AICTE से जुडी कुछ मुख्य जानकारी

AICTE 1945 मे भारत मे Technical Education के विकास की योजना बनाने और बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी थी यानी शुरू मे इसे सिर्फ एक सलाहकार निकाय के रूप मे बनाया गया लेकिन बाद में इसे 1987 मे Constitutional का दर्जा दिया गया.

इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे है और इसका Regional Office मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, चेन्नई, भोपाल, कानपुर, तिरुवनंतपुरम, गुड़गांव, गुवाहाटी, चंडीगढ़, हैदराबाद, बड़ौदा जैसे Cities मे स्थित है.

यह Organization Education के 10 बोर्ड को मान्यता Provide करता है इसके अंतग्रत बहुत से बोर्ड आते है.

  • Architecture
  • UG Studies in Engg & Tech
  • PG and Research in Engg & Tech
  • Management Studies
  • Vocational Education
  • Technical Education
  • Pharmaceutical Education
  • Hotel Management and Catering Technology
  • Information Technology
  • Town and Country Planning

AICTE द्वारा Approved College और University

AICTE द्वारा Approved College और University की List बहुत बड़ी है इसलिए उसे यह लिखा थोडा न मुमकिन सा है इसलिए आप दिए गये Link पर Click करके उसे Read कर सकते है.

College and Institute list

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये AICTE Full Form in Hindi – AICTE क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *