AM और PM की Full Form क्या है?

AM और PM की Full Form क्या है

AM Full Form in Hindi, PM Full Form in Hindi, AM और PM की full form क्या है, AM और PM क्या होता है, AM और PM में क्या अंतर होता है, AM और PM कब use करना चाइये, AM PM का क्या अर्थ है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करे.

लोग अक्सर AM और PM को डिजिटल घड़ी पर देखते हैं लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि समय अवधि को बताने वाले इन शोर्ट फॉर्म का क्या मतलब होता है. AM full form “Ante Meridiem” और PM full form “Post Meridiem” है. Ante Meridiem (AM) और Post Meridiem (PM) दोनों ही लैटिन भाषा के शब्द हैं.

Ante Meridiem (AM) का हिंदी में अर्थ होता है दोपहर से पहले का टाइम और Post Meridiem (PM) का हिंदी अर्थ होता है दोपहर के बाद का टाइम. दिन में 12 बजे के बाद का टाइम PM होता और रात के 12 बजे से दोपहर के 11:59 AM का टाइम AM होता है.

जब भी आप किसी को किसी काम के लिए time देते या time बताते हो तो उससे पता नहीं चलता की exactly आप किस time की बात कर रहे हो जैसे की आपने किसी को किसी काम के लिए 8 बजे का time दिया तो उसे ये confusion हो जायेगा की आपने सुबह का 8 बोला या शाम का 8 बोला.

AM और PM की Full Form क्या है और AM PM का Use कब करना चाइये?

AM और PM का use सिर्फ 12-hour clock system होता है यानी जहाँ 24-hour clock system use होता है वहां AM और PM का use नहीं करते जैसे रेलवे स्टेशन पर.

am aur pm full form kya hai

जैसा की आप ऊपर image में देख रहे हो before midday AM का use होता है और after midday PM का use होता है यानी अगर आप किसी को सुबह का 8 बजे का time बताओगे तो 8AM और अगर आप किसी को शाम के 8 बजे का time बताओगे तो 8PM.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये AM और PM की Full Form क्या है और AM PM का Use कब करना चाइये post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

5 responses to “AM और PM की Full Form क्या है?”

  1. Amit shukla says:

    Thanks

  2. Reena says:

    Thakuuuu

  3. keshwar ram baiga says:

    thank’s

  4. Mukesh Kumar says:

    Thanks

  5. Thanks says:

    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *