AMIE Full Form in Hindi – AMIE क्या होता है?

AMIE Full Form in Hindi Kya Hai

AMIE Full Form in Hindi क्या होती है, AMIE क्या होता है, AMIE Course क्या है, AMIE की Eligibility क्या है, AMIE Exam का Pattern क्या है. अगर आप AMIE से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में AMIE के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप AMIE के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप AMIE के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है की हम Engineering करना चाहते है पर College न मिलने के कारण कर नही पाते तो अगर ऐसे में कोई ऐसा Course हो जो करने पर B.Tech के समान ही माना जाये.

क्यों सुन कर ख़ुशी हुई जी हां आज हम एक ऐसे ही Course के बारे में बात करें जा रहे है जिससे आप B.Tech की तरह ही Job opportunities और Higher Education पा सकते है तो आइये जानते है कि AMIE Full Form in Hindi क्या होती है और AMIE क्या होता है.

AMIE Full Form in Hindi क्या है और AMIE क्या है?

AMIE Stands for “Associate Member of the Institution of Engineers (एसोसिएट मेम्बर ऑफ़ द इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजिनियरस)”. AMIE का हिंदी में मतलब “इंजीनियरों के संस्थान के सहयोगी सदस्य” होता है.

यह IEIL (Institute Of Engineers India Limited) द्वारा दिया गया एक Professional Certification है. यह उन Students के लिए एक महत्वपूर्ण Degree है जो भारत मे Technical University या Engineering College से Regular Engineering Degree हासिल करने मे असमर्थ है.

इस Certification को Electronics, Mechanical और Computer Science जैसे Engineering की प्रमुख Streams सहित Engineering की Degree के बराबर माना जाता है.

एक बार जब Student इस प्रमाणन को पूरा कर लेता है तो वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Master’s Degree का चयन कर सकता है. वह विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र मे विभिन्न सरकारी या निजी क्षेत्र की कंपनियों मे भी काम कर सकते है.

AMIE के Types

इस Certification मे दो प्रकार की सदस्यता होती है.

  • Technician Member – इसका Minimum Criteria 45% न्यूनतम कुल के साथ कम से कम 12th Standard पास करना होता है.
  • Senior Technician Member – एक Senior Technician Member बनने के लिए दो अनिवार्य योग्यताएं आयोजित की जाती है.

AMIE की Eligibility

जो लोग AMIE करना चाहते हैं उनके पास निम्न योग्यताये होना आवश्यक है-

अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 (Intermediate) उच्चतर माध्यमिक की परीक्षा में पास होना आवश्यक है या इंजीनियरिंग की किसी भी शाखा में एक मान्यता प्राप्त 3-वर्षीय Polytechnic Diploma या इसके बराबर कोई भी शैक्षणिक योग्यता, AMIE के लिए आवेदन करने के लिए भी योग्य है।

जो लोग अपने Diploma course के बाद AMIE करते हैं उन्हें आमतौर पर Diploma Stream Students (Senior Technician members) के रूप में जाना जाता है।

AMIE का Exams

AMIE की परीक्षा सालाना दो बार गर्मी और सर्दियों या जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है. Technical Journal मे परीक्षा की तारीख और विवरण जारी किए जाते है. IEIL ने परीक्षा को दो वर्गों में विभाजित कर दिया है Section A और Section B.

सभी उम्मीदवारों के लिए Section A अनिवार्य होता है. Section B मे उम्मीदवार को इंजीनियरिंग कार्यक्रम की एक Specific Branch चुननी होगी. Section A पास करने के बाद उम्मीदवार Section B के लिए उपस्थित हो सकता है.

यदि वह Section B के कम से कम 5 Papers Clears करता है तो वह Laboratory Experiments के लिए Eligible बन जाता है. Project के काम मे 10 पेपर शामिल होते है छह अनिवार्य और तीन वैकल्पिक.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये AMIE Full Form in Hindi – AMIE क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *