API Full Form in Hindi – ए. पी. आई. के क्या कार्य है?

API Full Form in Hindi Kya Hai

API Full Form in Hindi क्या होती है, API क्या होता है, API के क्या कार्य होते है, API कितने तरह के होते है. अगर आप API से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में API के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप API के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप API के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, किसी Movie की Tickets Book करने के लिए जब आप किसी Website पर जाते है और वहाँ आप किसी Cinema Hall में Available Seat के बारे में check करते है और किसी दूसरी Website पर जाकर उसी Same Cinema Hall में Available Seat को Check करते है.

तो वहाँ आपने Notice किया होगा कि दोनों ही Website पर  Show होने वाला डाटा एक जैसे है तो यहाँ यह बात निकल कर आती है कि ये किस तरह होता है. तो आपके बता दू की ये सब API की Help से किया जाता है आइये API के बारे में थोडा और Detail से जानते है.

API Full Form in Hindi क्या है और API क्या होता है?

API Stands for “Application Programming Interface (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस)”. यह एक Interface होता है जो किसी Application की Programming को आसन करता है. यह है एक माध्यम होता है जिसकी सहायता से दो Application आपस में संवाद (Communicate) कर सकती है.

यह एक File of Code होती है जो जिसे इसलिए तैयार किया जाता ताकि कोई Developer इसका Use करके किसी और Application को आसानी से Develop कर सके. मैं आपको API से जुड़े कुछ Example बताऊंगा जिससे आपको ये और अच्छे से समझ में आ सके.

Ticket Booking- जब आप किसी Movie, Bus, Train, Flight आदि कि Tickets Book करते है तो किस एक Website द्वारा इसकी Available Seats कि एक API बना दी जाती है जिसका Use करके कोई और अपनी Website में Available Seats System को आसानी से बना सकता है.

Login with Google और Facebook- दोस्तों आपने बहुत सारी Websites पर Login with Google या Facebook का Option देखा होगा जहाँ हम किसी और कि Website पर Google या Facebook कि Help से Login कर सकते है यह भी एक API का ही Example है.

यह API Google और Facebook के द्वारा ही बनाई गयी है जिनका Use करके कोई भी अपनी Website में user को Google या Facebook के द्वारा Login करने का Option दे सकता है.

Note- कुछ API का Use हम बिना किसी Copyright issue के कर सकते है यानी वो Open Source होती है. कुछ API हम बनीं उस API के Admin कि Permission के Use नही कर सकते यानी वह उसे use करने से पहले हमे उसे खरीदना पड़ेगा.

API के प्रकार

अगर देखा जाये तो हम अपनी Application में API मुख्यत दो प्रकार से Use कर सकते है- Internal और External

Internal– इन APIs में, जो API हमे बना कर दी गयी है उनकी Source File को Download करके हम अपनी Application में Use कर सकते है और फिर जब अपनी Application को किसी Server पर Upload करायेंगे तो उसके साथ API File भी upload करने होती है.

External– इन APIs में, जो API हमे बना कर दी गयी है उनकी Source File को Download न करके उस API का Link Use कर लेते है. किसी API को हम उसके Link कि Help से हम अपनी Application में Use कर सकते है.

External Files का Use करने का एक फायदा यह भी रहता है कि उसे हमें अपनी Appliacion के साथ नही रखना पड़ता वो उस link के Help से किसी और Server पर रह कर हमारी बनाई हुई Applicaiton से Communicate कर लेता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये API Full Form in Hindi – ए. पी. आई. के क्या कार्य है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

4 responses to “API Full Form in Hindi – ए. पी. आई. के क्या कार्य है?”

  1. Rajat Butola says:

    too good. I now understand thoroughly the real meaning and working of API . specially because you explained it in Hindi. Kindly update us with some more topics. Thank you so much.

  2. Suraj Gamtayat says:

    Thanks for explaining it in a clarified way . It would be great if you take on few more topic which people face difficulties while understanding.I would like to suggest you to explain about what exactly a framework is ? how it works ?

    • Prashant Kushwah says:

      First Thing is Thank You For appreciating and We Put More Knowledgeable content on this blog as soon as possible.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *