APJ Full Form in Hindi – APJ Abdul Kalam Biography in Hindi

APJ Full Form in Hindi Kya Hai

APJ Full Form in Hindi क्या होती है, APJ Abdul Kalam कौन है, APJ Abdul Kalam की Biography क्या है, APJ Abdul Kalam का Career कैसा था, . अगर आप APJ से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में APJ के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप APJ के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप APJ के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की अगर आपको पता होगा हमारे देश भारत में अनेकों वीरों ने जन्म लिया है. ऐसी कई हस्तियाँ है जिन्होंने हमारे देश के इतिहास को गौरवान्वित करती है. आज की इस Post में मैं आपको एक ऐसी ही हस्ती के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Dr. APJ Abdul Kalam को तो आप जानते ही होंगे. एक महान शख्सियत जिसने अपने देश के विकास में एक बहुत ही अहम Role निभाया है तो आइये जानते है कि APJ Full Form in Hindi क्या होती है और APJ Abdul Kalam कौन है.

APJ Full Form in Hindi क्या होती है और APJ Abdul Kalam कौन है?

APJ Stands for “Avul Pakir Jainulabdeen”. APJ को हिंदी में “अबुल पकिर जैनुलाअबदीन” कहते है. इनका पूरा नाम Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam है. इन्हें Missile Man के नाम से भी जाना जाता है.

वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, एक वैज्ञानिक और एक इंजिनियर के रूप में जाने जाते है. इन्होने देश के कुछ महत्वपूर्ण संगठनो के लिए कार्य किया है. ये देश के Space Program तथा Missile Development से भी जुड़े हुए थे.

APJ Abdul kalam सन 2002 में भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुने गये तथा 5 वर्ष की अवधि समाप्त हो जाने के बाद Teaching, Writting, Public Service आदि के द्वारा देश की सेवा में लगे रहे. ये भारत के सर्वोच्च सम्मान भारतरत्न के द्वारा भी सम्मनित किये गये.

APJ Abdul Kalam का प्रारम्भिक जीवन

15 अक्टूबर 1931 में धनुषकोडी गावँ (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक Middel क्लास मुस्लिम परिवार में हुआ था. इनके पिता जैनुलाब्दीन की ज्यादा पढ़े- लिखे नही थे. इनके पिता एक नाविक थे और इनकी माता अशिअम्मा एक गृहणी थी.

स्वयं को मिलाकर ये पांच भाई- बहन थे. इनके पिता की आर्थिक स्थिती ठीक न होने के करण ये स्कूल के बाद Newspaper भी बेचा करते थे जिससे ये अपने स्कूल की Fees भरा करते थे. ये पढ़ाई में अन्य बच्चो की तरह सामान्य थे. लेकिन इनके अंदर सिखने की भूख थी.

APJ Abdul Kalam की शिक्षा

  • Kalam Ji ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Rameshwaram Elementary school से पूरी कि.
  • इन्होने B.Sc. 1950 में St. Joseph’s College से पूर्ण की.
  • इन्होने 1957 में Madras Institute Of Technology से Aeronautical Engineering में Diploma किया.

APJ Abdul Kalam का Career

  • MIT से अध्ययन पूरा करने के बाद सन 1958 में इन्होने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) वैज्ञानिक के रूप में भर्ती हुए. जहाँ इन्होने चार दशकों तक काम किया. DRDO में काम करने से संतुष्टि न मिलने पर सन 1962 में वहाँ Job छोड़ दी.
  • DRDO को छोड़ने के बाद ये Indian Space Research Organization (ISRO) में Project Director के रूप में कार्य करने लगे.
  • ये भारत के Civilian Space Program और Military Missile के Development में भी शामिल रहे.
  • इन्होने पहले व द्वितीय परमाणु परीक्षण में Decisive, Organizational, Technical और Political Role निभाए.
  • 1992 से 1999 तक इन्होने Prime Minister और the Secretary of Defense Research and Development Organization के वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्य किया.
  • इन्होने 2002 से 2007 तक ये भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत रहे.
  • राष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी ये अगल अगल कार्य करते रहे. ये प्रसिद्ध Institute और Universities में Visiting Professer के रूप में कार्य करते रहे.

APJ Abdul Kalam की मृत्यु

ये भाग इस Post का सबसे दुखद भाग है. 27 जुलाई 2015 शिलोंग, Kalam Ji IIM शिलोंग में बच्चो को भाषण दे रहे थे. अचानक भाषण देते देते उनकी तबियत खराब हो गयी और वो जमीन पर गिर पड़े.

उनकी मृत्यु की वजह Heart Attack थी. 84 वर्ष की आयु में भारत का एक वीर सपूत, हमारा Missile Man इस दुनिया को अलविदा कह गया. वो आज भी अमर है हमारी यादों में हमारे दिलों में.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये APJ Full Form in Hindi – APJ Abdul Kalam की Biography क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.