APK Full Form in Hindi – APK File क्या है?

APK Full Form Kya Hai

APK full form in Hindi, APK का पूरा नाम क्या है, APK file क्या होती है, APK file कैसे install करें, APK file extension किसका होता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में APK full form के साथ APK file की पूरी जानकारी share करूँगा.

अगर आप एक android mobile user हो तो कभी न कभी आपने APK file के बारे में जरुर सुना होगा, लेकिन ज्यादातर लोग APK का full form नहीं जानते है और कुछ तो ये भी नहीं जानते की APK क्या होता क्या है और कैसे APK file को अपने android mobile में install करते है?

अगर आप भी APK file की पूरी जानकारी चाहते हो तो इस post को last तक जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में आपको मैं बताऊंगा की APK file क्या है, कैसे आप APK file download कर सकते हो और कैसे आप downloaded APK file को अपने android mobile में install कर सकते हो.

APK Full Form क्या है और APK file कैसे Install करे?

APK full form Android Package Kit है और APK एक ऐसा file format है जिसका use android apps को distribute and install करने के लिए किया जाता है जैसे windows operating system में EXE file का use किया जाता है.

Apps developer android mobile पर किसी specific काम को करने लिए पहले program code करता है और फिर उसे compile करके उस program के सभी packages को single file में create कर देता है और इसी file को Android Package Kit (APK) और Android Application Package कहते हैं.

Normally जब आप आप Google Play Store पर जाकर कोई app download करते हो तो उस app की APK file automatically download और install हो जाती है यानी user को पता ही नहीं चलता की उसने किस type के format की file को download और install किया है.

कुछ android apps जब beta version सिर्फ उनकी site पर release होता है ऐसे में कुछ users directly उस site से ही उस app की APK file download कर लेते हैं इसके अलावा आप Google Play Store के अलावा कहीं से भी कोई भी apps download करोगे तो आपको APK file ही मिलेगी.

APK android apps का file format हैं और इस file का extension .apk होता है और इस APK file को आपको manually install करना होता है.

APK File को Android Mobile में Manually कैसे Install करे?

Google Play Store के अलावा किसी third party website से APK file download करके अपने mobile में install करना थोडा risky हो सकता है क्योंकि ज्यादातर third party sites apk files में malware programs भी add कर देते हैं.

Google Play Store के अलावा APK files download करने के लिए APK Mirror site मुझे सबसे safe लगती है. किसी भी third party site से downloaded APK file को अपने android mobile में install करके के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile की Settings >> Security >> में जाकर Unknown Sources को check करना होता है और फिर उसके बाद ही आप उस APK file को अपने android mobile में install कर सकते हो.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये APK Full Form in Hindi – APK File क्या है और APK File को Android Mobile में कैसे Install करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *