ASP Full Form in Hindi – ASP क्या होता है?

ASP Full Form in Hindi Kya Hai

ASP Full Form in Hindi क्या होती है, ASP क्या होता है, ASP का क्या Use होता है, ASP किस प्रकार की Language है, ASP File का Extension किया होता है. अगर आप ASP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ASP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ASP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ASP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जब आप Internet Surfing करते है तो आप कई सारी अलग अलग Websites पर जाते है. अगर थोडा Detail में बात करें तो आप जिन Website पर Surfe करते है वो Website Static भी हो सकती है या Dynamic भी हो सकती है.

एक Website का Static या Dynamic होना उसके Develop करने में Use की गयी Languages पर Depend करता है. इसी तरह ASP भी एक Develping Language है तो आइये जानते है कि ASP Full Form in Hindi क्या होती है और ASP क्या होता है.

ASP Full Form in Hindi क्या है और ASP क्या है?

ASP Stands For “Active Server Pages (एक्टिव सर्वर पेजेस)”. ASP का हिंदी में मतलब “सक्रिय परिसेवक प्रष्ठ” होता है. यह Web Developing के लिए एक Server Side Script है. इसकी Help से हम Dynamic Website Create कर सकते है.

ASP को Microsoft द्वारा Develop किया गया सबसे पहला Server Side Script Engine है. इसे सन 2002 में Launch किया गया था जिसे बाद में ASP.NET द्वारा Replace किया गया था.

इस Script को HTML Code के साथ लिखा जा सकता है. लेकिन यह Code केवल Web Server पर ही Interprete किया जा सकता है और इससे Database में Data भी Store किया जा सकता है.

ASP Script के साथ अलग अलग Programming Languages जैसे- Javascript और C# आदि का भी Use किया जा सकता है. यह काफी हद तक बाकि की Server Side Script Language (जैसे- PHP और JSP) की तरह ही होता है.

ASP File का Extension

जब ASP का Extension .asp होता है और ASP.NET का Extension .aspx होता है. जब किसी User द्वारा Server पर किसी ASP File को Run कराया जाता है तो URL में .asp या .aspx Suffix होते है.

ASP को Use करने के Advantage

  • ASP Code Browser में hidden रहता जिसके करण इसे Secure भी माना जाता है.
  • User की Request के हिसाब से Website का Content भी बदल जाता है.
  • Website के Data को आसानी से Change या Update किया जा सकता है.
  • Website पर Dynamic Data (जैसे- Time, Date) आसानी से View कराया जा सकता है.
  • यह Perl और CGI के मुकाबले Simple व Processing Speed भी अधिक होती है.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने ASP Full Form in Hindi – ASP क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.