ATM Full Form in Hindi – एटीएम क्या है?

ATM Full Form Kya Hai

ATM Full Form in Hindi, What is ATM in Hindi, ATM का पूरा name क्या है, ATM का full form क्या है, ATM meaning in Hindi या ATM का क्या मतलब होता है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब search कर रहें हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें.

दोस्तों आजकर हर किसी का bank में account जरुर होता है क्योंकि bank में हम अपनी savings को सुरक्षित रखते है, Bank हमें savings पर interest देती हैं और इसके अलावा bank से हमे जरुरत पड़ने पर loan भी मिल जाता है.

इसके अलावा bank में account open करके और उसमें अपनी savings को सुरक्षित रखने के अलावा हमें ये फायदा और मिलता है की हमें अपने पैसो को कभी भी और कहीं से भी बहुत ही आसानी से निकाल (withdraw) कर सकते हैं.

कुछ समय पहले आपको अपने पैसो को निकालने के लिए उस bank branch में जाना पड़ता है जहाँ आपने अपना account open कर रखा है और फिर वहां एक withdraw slip fill करके लम्बी सी line में लगना पड़ता उसके बाद जाकर आप अपने पैसे निकाल पाते थे लेकिन अब आप ATM की help से कभी भी कहीं भी अपने पैसे निकाल सकते हो.

ATM Full Form क्या है और ATM क्या होता है?

ATM का Full Form होता है Automated Teller Machine (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) और हिंदी में ATM का मतलब हुआ स्वचालित लेनदेन करने वाली मशीन यानी ATM एक ऐसी automated computerized machine जिसकी help से bank customers बिना किसी teller की help से banking operations कर सकता हो.

ATM Full Form का हिंदी में मतलब समझने के लिए आपको पहले Teller शब्द का मतलब समझना होगा. Teller उस person को बोलते है जो bank में customers के bank transactions और operations जैसे की पैसे जामा करना, पैसे देना और bank account की transactions details बताता है.

Bank में ऐसे person (teller) को हम clerk या cashier कहते है यानी ATM एक automated teller machine होता है. Bank अपने customers को एक ATM use करने के लिए एक magnetically encoded plastic card और एक code number देता है.

जब भी आप ATM card को किसी भी ATM में लगाते है वो ATM उस card पर मौजूद magnetic encoded strip में से उस bank customer की सभी छुपी details read कर लेता है और customer को account transactions और bank operations allowed कर देता है.

जब भी आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आपको उसके लिए Bank जाना होगा और वहाँ जाकर Withdraw Slip Fill करने के बाद लाइन में खड़ा होना पड़ता है लेकिन जब कोई Emergency होती है तो हम इतना इंतज़ार नही कर सकते.

इसके लिए हमारे पास एक आसन और Simple तिरका होता है ATM Cards जिन्हें हम Debit Card के नाम से भी जानते है. लेकिन क्या आपको पता है की इनके लिए कैसे Apply करते है और इसके क्या फायदे है.

ATM Card / Debit Card के लिए कैसे Apply करते है?

आप ATM Card के लिए Online व Offline दोनों ही तरीको से Apply कर सकते है. आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप वो तिरका इस्तेमाल कर सकते है. हालंकि Online तरीका सभी का एक जैसा नही होता इसलिए मैं आपको Offline तरीके से बताने में जा रहा हूँ.

  • सबसे पहले आपका Account जिस Bank में है उसके किसी भी नजदीकी Branch में जाये.
  • वहाँ जाकर आप ATM Card के लिए Application Form के लिए मांग कर सकते है या आप इसे Online भी Download कर सकते है.(इसके लिए आपको मैं निचे Link दे दूंगा)
  • आप Form में पूछी गयी Details (Name, Date of Birth, Address, Mobile, Email, Account No. आदि जैसी Information) को सही तरीके से Fill करके Bank में जमा कर सकते है.
  • इसके बाद आपको 15 या ज्यादा दिनों तक इंतज़ार करना होगा और उसके बाद आपके घर तक आपका ATM Card पहुंचा दिया जायेगा.

ATM Card के Application Form

Note- कुछ Banks पहले से ही एक Pre-Active Kit रखते है जिसे वो आपको तुरंत या Form Submit करने के एक दिन बाद ही मिल जाता है. जो मिलने के लगभग दो दिन बाद Activate कर दिया जाता है.

एटीएम के फायदे – Debit Card के फायदे

  • ATM से हम कही भी कभी भी और कहीं भी अपने पैसो को अपने bank account से निकाल सकते है और जमा कर सकते हैं.
  • ATM से हम कभी भी कहीं भी अपनी bank account details पता कर सकते हैं.
  • ATM होने से हमे अपने पैसे निकालने और जमा करने के लिए bank की line में नही लगना पड़ता और इससे हमारा time waste होने से बच जाता है.
  • ATM के होने से हमें जरूरत से ज्यादा पैसे को कही भी ले जाने की जरूरत नही पडती है और इससे हमें अपने पैसो की सुरक्षा मिल जाती है.
  • ATM cum Debit card से हम कभी भी online shopping भी कर सकते है और किसी भी प्रकार के online payment कर सकते हो.

ATM से Related Interesting Facts Hindi में

  1. ATM का आविष्कार John Shepherd-Barron (जॉन शेफर्ड बैरन) ने किया था.
  2. ATM के अविष्कारक का जन्म भारत में हुआ था.
  3. ATM बनाने का idea नहाते वक्त आया था.
  4. पहली ATM machine 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी.
  5. पूरी दुनिया में लगभग 30 लाख ATM है जिनमें से 2.5 लाख ATM भारत में है.
  6. भारत में पहला ATM सन् 1987 में लगाया गया था.
  7. भारत में पहला एटीएम हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था.
  8. ATM machine में GPS लगा होता है यानी कोई पूरा ATM चोरी हो जाने पर उसका आसानी से पता लग सकता है.
  9. दुनिया का सबसे कम एटीएम Antarctica में है. यहाँ सिर्फ 2 ही एटीएम है.
  10. दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है. यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है. ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.
  11. कुछ लोग मानते है कि खतरे के समय में अगर अपने ATM कार्ड की PIN को उल्टा भर दे (जैसे 1234 की जगह 4321) तो नजदीक के पुलिस स्टेशन को पता लग जाया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक झूठ है.

ATM Full Form List

  • ATM stand for Asynchronous Transfer Mode
  • ATM stand for Automated Teller Machine
  • ATM stand for At The Moment

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये ATM Full Form in Hindi – एटीएम क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

6 responses to “ATM Full Form in Hindi – एटीएम क्या है?”

  1. Raj says:

    Grt information

  2. BHOLA MURMU says:

    Thanks for Good advice

  3. Suraj kumar says:

    Very good atm ke bare me knowledge jan kar achha laga

  4. Ranjana Singh says:

    Very Nice Thanks

  5. akhil kumar sharma says:

    very bad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *