BIT Full Form in Hindi – BIT क्या होता है?

BIT Full Form in Hindi Kya Hai

BIT Full Form in Hindi क्या होती है, BIT क्या होता है, BIT का क्या Use है, 1 BIT कितने Byte के बराबर होती है. अगर आप BIT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में BIT के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप BIT के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप BIT के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज के वक्त में हम सभी Data Store करने के लिए Pendrives, Memory Card, DVD आदि का प्रयोग करते है. जब आप कोई भी Data Store करते है तो आपने GB, MB, KB आदि में बारे में तो सुना होगा.

परन्तु क्या आप सबसे छोटी Memory Unit के बारे में जानते है. अगर नही तो आप इस Post में हम इस Unit के बारे में ही समझेंगे तो आइये जानते है की BIT Full Form in Hindi क्या होती है और BIT क्या होता है.

BIT Full Form in Hindi क्या है और BIT क्या है?

BIT Stands for “Binary Digit (बाइनरी डिजिट)”. BIT को हिंदी में “द्विचर संख्या” कहते है. यह Computer में सबसे छोटी Memory Unit होती है. हर BIT में एक Digit निहित रहती है जो या तो 1 हो सकती है या 0.

ये दोनों Binary Digit Logical Values (True/ Flase या Yes/No), Algebric Signs (+,-), Activation Status (No, Off) या और भी बहुत सारे Two Value Attribute को Show करता है.

4 Binary Digits का Group आपस में मिलकर 1 Nibble बनाती है तथा 8 Binary Digit के Group को 1 Byte कहते है. इस तरह अपने आप ही 1 Byte 2 Nibbles के Equal हो जाता है.

कोई भी PC खरीदते वक्त आपने 32Bit (X86) और 64Bit (X64) के बारे में तो सुना ही होगा इसका मतलब ये होता है कि अगर कोई PC 32Bit का है तो वह 32Bit Binary Number के लिए Capable होगा और यदि 64Bit का है तो 64Bit Bnary Number के लिए Capable होगा.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये BIT Full Form in Hindi – BIT क्या होता है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.