BMW Full Form in Hindi – बीएमडब्लू की पूरी जानकारी हिंदी में

BMW Full Form Kya Hai

BMW Full Form in Hindi, BMW Car की full form क्या है, BMW का क्या मतलब है, BMW का full name क्या है, बीएमडब्लू क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़े क्योंकि इस post में आपको मैं BMW full form के साथ उसकी पूरी जानकारी share करूँगा.

आज हर कोई अपने travel time को बचाना चाहता है इसलिए आज कल हर कोई अपना personal vehicle जैसे की Car, Bike खरीदना चाहता है. इसके अलावा कुछ लोग सिर्फ अपनी society status बताने के लिए personal vehicle buy करते हैं.

जो लोग सिर्फ जरूरत के लिए vehicle buy करते हैं वो बहुत ही affordable price में car या bike buy करते हैं लेकिन कुछ लोग जरूरत के साथ-साथ society को अपना richness status दिखाने के लिए बहुत ही luxury vehicles buy करते हैं.

इसका सबसे बड़ा reason है लोगो की सोच, लोगो को लगता है जिसके बड़ा जितनी बड़ी और जितनी महंगी गाड़ी वो इतना ही पैसा वाला होगा और लोग आपकी महंगी गाड़ी को देखकर आपका status पता करने की कोशिश करेंगे और आपकी इज्जत करेंगे.

इसलिए आज हर कोई luxury car या bike बनाने बाले brands Audi, Jaguar, BMW, Mercedes इत्यादि की ही car या bike buy करना चाहता है और आज इस post में हम लोग ऐसा ही एक brand BMW के बारे में बात करेंगे तो आइये जानते है की BMW full form क्या है और BMW किस देश की company है?

BMW Full Form क्या है और BMW किस देश की Company है?

जिन लोगो को थोड़ा बहुत भी car को लेकर interest होता है वो सबसे पहले सभी famous brands की full form जानना चाहता है इसलिए मैं आपको BMW full form बता देता हूँ. BMW का full form “Bayerische Motoren Werke” है और BWM एक German Company है यानी BMW जर्मनी देश की company है.

Bayerische Motoren Werke ये BMW की German language full form है यानी English language में BMW full form “Bavarian Motor Works” है.

BMW company की स्थापना 1916 में Karl Rapp ने Franz Josef और Camillo Castiglioni के साथ की थी. BMW का headquarters Munich, Germany में स्थित है और आज BMW कई अन्य देशो में जैसे की United States, South Africa, Canada India, China और Japan में आपन branch खोल रखा है.

शुरुआत में ये BMW company सिर्फ aircraft manufacture करती थी लेकिन फिर बाद में इन्होंने Car, Bike  और विभ्भिन प्रकर के इंजनो को बनाना शुरु कर दिया था और आज सबसे ज्यादा motor vehicles बनाने में BMW 12th number पर आती है.

Interesting Facts About BMW in Hindi

  • BMW की full form Bayerische Motoren Werke है और इस company की शुरुरात aircraft engines बनाने के लिए हुई थी.
  • BMW की first Car का नाम Dixi था.
  • BMW company headquarter की building को BMW Engines की style में बनाया गया है.
  • BMW built world’s fastest motorcycle in
  • दुनिया में सबसे पहले सबसे fast bike BMW ने 1937 बनायीं थी और इस bike की speed 278 km/hr थी.
  • BMW का पहले नाम RAPP MOTOR था.
  • BMW की सबसे महंगी Car BMW Nazca M12 है और इसकी कीमत 1 अरब से लेकर 3 अरब तक है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये BMW Full Form in Hindi – बीएमडब्लू की पूरी जानकारी हिंदी में post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.