BTech Full Form in Hindi – BTech क्या होता है?

BTech Full Form in Hindi Kya Hai

BTech Full Form in Hindi क्या होती है, BTech क्या होता है, BTech Course क्या है, BTech Course कैसे करें, BTech में कैसे Admission लें. अगर आप BTech से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में BTech के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप BTech के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप BTech के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, हम सभी कक्षा Nursery से कक्षा 12 तक ठीक से कुछ भी नही सोचते की Future में आगे क्या करना है क्या नही, कौन सा Course करेंगे, किस Field में जायेंगे क्योंकि 12th के बाद सब बदल जाता है.

ऐसा ही एक Comman Course है BTech जिसे ज्यादातर Boys द्वारा Select किया जाता है अब आप उसके नाम से ही थोडा बहुत Idea लगा ही सकते है तो आइये जानते है कि BTech Full Form in Hindi क्या होती है और BTech क्या होता है.

BTech Full Form in Hindi क्या है और BTech क्या है?

BTech Stands for “Bachelor of Technology (बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी)”. BTech का हिंदी में मतलब “प्रौद्योगिकी में स्नातक” होता है. BTech Technology Stream का एक बहोत ही Popular Course है.

इंजीनियरिंग के लिए कई सारे Students होते है जो 12वी पास करने के बाद इस Course को करना चाहते है और इंजीनियरिंग मे ही अपना Career बनाना चाहते है. यह एक Bachelor Engineering Degree Course है जो की पुरे 4 साल का होता है.

अगर आपको Computer Engineer बनना है या Civil Engineer बनना है तो आप BTech Course के लिए Apply कर सकते है. इसमे कोई एक नही बल्कि इसमे बहुत सारे Course होते है.

इसके अलावा एक और Course होता है जिसका नाम है Bachelor of Engineering यानि B.E ये भी Same Course ही है जिसे पढ़ कर आप Engineering की Degree पा सकते है.

BTech Popular Course

  • BTech in Civil Engineering (CE)
  • BTech in Computer Science & Engineering (CSE)
  • BTech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
  • BTech (Computer Science & Engineering)
  • BTech (Electrical & Electronics Engineering)
  • BTech in Mechanical Engineering (ME)
  • BTech in Information Technology (IT)

BTech Course के लिए Eligibility

BTech Course करने के लिए आप 12th पास होना चाहिए Physics Chemistry और Maths Subject के साथ. 12वी मे कम से कम 60% Marks होने चाहिए BTech के Entrance Exam मे बैठने के लिए तभी आपको एक अच्छा College मिलेगा.

BTech Course कैसे करे

BTech मे कोई एक Course नहीं होता इसमे कई सरे Course होते है और BTech करने के लिए आपको कई सारे Government College और Private Colleges मिल जायेंगे जहा से आप अपने BTech की पढाई पूरी कर सकते है.

BTech Course करने का कोई एक तरीका नहीं होता है यहाँ पर आप BTech एक प्राइवेट कॉलेज मे Donation देके भी Direct Admission ले सकते है या फिर अगर आप चाहते हो Government college से BTech की पढाई करना तो इसके लिए आपको Entrance Exam को Clear करना होगा.

इस Course मे खर्चा बहोत ज्यादा आता है पैसे काफी ज्यादा लगते Government College मे आपको थोडा पैसा कम लगेगा हर College की फीस अलग अलग Course के हिसाब से होती है.

अगर आप किसी Private College से BTech करना चाहते हो इश्के लिए कम से कम 1 साल की फीस 1 लाख के आस पास होगी बाकी ये एक अंदाजा है हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है तो अगर आपको BTech में करियर बनाना है तो आपको मैं कहूँगा की Entrance Exam दे जैसे की IIT BTech हर College अपने हिसाब से State Level के Entrance Test लेते है.

BTech Course Duration

BTech Course को पूरा करने के लिए Students को पुरे 4 Years की अवधि लगती है. यह Course पूरी तरह से Technical पढाई करने के लिया जाना जाता है इसमें बहुत सारे Subjects के बारे में जानने और उनके बारे में पढने का मौका मिलता है.

इस Course के दो भाग होते है पहला Theory और Practical दोनो ही बहुत महत्वपूर्ण होते है. इसलिए यह बहुत ही जरुरी होता है कि Students इस Course को बारीकी से पढ़े ताकि इसको समझने मे किसी तरह की कोई Problem न आये.

तो इस तरह आप BTech Course कर सकते है कई लोग BTech करने के बाद सीधा जॉब करते है तो कुछ BTech करने के बाद क्या करे सोचते है तो BTech करने के बाद आप MTech यानि इसी फील्ड मे Master Degree Course कर सकते है जिससे आपकी Value और ज्यादा बढ़ जाएगी.

BTech में Admission कैसे लें

अगर आप India के Top BTech College मे Admission लेना चाहते है तो आपको Entrance Exam से गुजरना होगा कुछ Popular Entrance Exam इस प्रकार है.

  • JEE Main
  • JEE Advance
  • JCECE
  • BCECE
  • KEAM

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये BTech Full Form in Hindi – BTech क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.