CBI Full Form in Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने?

CBI Full Form

CBI Full Form in Hindi, CBI क्या है, सीबीआई ऑफिसर कैसे बने, CBI का पूरा नाम क्या है, CBI ऑफिसर योग्यता, सैलरी और क्या है सेलेक्शन प्रोसेस क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपके साथ CBI full form के साथ-साथ CBI की के बारे में पूरी जानकारी शेयर करूँगा.

हमारे देश हर रोज कोई न कोई crime होता रहता है और हर crime की जाँच करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग police department मौजूद हैं लेकिन ज्यादातर लोग crime की जाँच के लिए CBI या CID की मांग करते हैं क्योंकि उन्हें local police के काम पर इतना trust नही होता है.

इस पोस्ट में आपको मैं CBI के बारे में बताऊंगा लेकिन कुछ लोगो को ये confusion होता है की CBI और CID एक ही जांच एजेंसियां हैं तो उनकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग-अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है.

CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है जबकि CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

CBI Full Form क्या है और सीबीआई ऑफिसर कैसे बने?

CBI की full form “Central Bureau of Investigation” होती है और CBI full form को हिंदी में “केन्द्रीय जाँच ब्यूरो” कहते हैं. CBI की स्थापना देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1941 में की गयी थी और इसका headquarters New Delhi में स्थित है.

Central Bureau of Investigation (CBI) एक crime detecting agency जो की केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर काम करती है. CBI police organization की सबसे imporatant unit होती है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो या CBI, भारत में केंद्र सरकार की एक एजेंसी है, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हितों से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जाँच करती है.

भारत सरकार राज्य सरकार की सहमति से राज्य में मामलों की जांच करने का आदेश CBI को देती है लेकिन सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय राज्य सरकार की सहमति के बिना देश के किसी भी राज्य में अपराधिक  मामले की जांच के लिए CBI को आदेश दे सकती हैं.

सीआईडी ऑफिसर कैसे बने?

CBI में ऑफिसर भर्ती करने के का काम हमारे देश की 2 अलग-अलग agencies करती है पहली UPSC और दूसरी SSC. अगर आप CBI में group A officer बनना चाहते हो तो आपको UPSC के through conduct civil service exam को pass करना होगा.

अगर आप SBI में sub inspector के तौर पर join होना चाहते हो तो आपको SSC CGL exam को pass करना होगा. इस परीक्षा को देने के लिए कैंडिडेट को कम से कम Graduate with 55% होना अनिवार्य होता है. फॉर्म भरने की उम्र सीमा 20 से 27 साल के बीच होती है. आयु सीमा में छूट नियमानुसार मिलती है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CBI Full Form in Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.