CDMA Full Form In Hindi – CDMA क्या होता है?

CDMA Full Form

CDMA Full Form In Hindi क्या होती है, CDMA क्या होता है, CDMA क्या होता है, CDMA का क्या उपयोग है, CDMA किस तरह की Technology है, CDMA SIM क्या होती है, अगर आप CDMA से जुडी इन्ही सवालों की खोज कर रहे है तो ये Post आपके लिए सही है.

आज आपके साथ में इस Post में CDMA के बारे मैं जानकारी Share कर रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ की आप CDMA के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CDMA के बारे में अच्छे से पढ़ना चाहते है तो इस पोस्ट के अंत तक पड़ें.

आज के इस दौर में तकरीबन हर एक आदमी Internet का इस्तेमाल करता है और वो भी 4G Data के साथ. पहले ऐसा कुछ भी नही था Internet तो था पर उसे Use करने के लिए Speed नही थी. Internet काफी Slow Work करता था.

दोस्तों ऐसे बहुत सारे Technical Word होते है जिनका उपयोग हम अपनी Normal Life में करते रहते है. उनके Meaning, उनकी Full Form क्या होती है ये नहीं जानते है. आज हम एक ऐसे ही Word CDMA के बारे में जानेंगे. तो आईये जानते है CDMA Meaning in Hindi क्या होती है. CDMA Full Form In Hindi – CDMA क्या होता है.

CDMA Full Form In Hindi क्या है और CDMA क्या है?

दोस्तो CDMA की Full Form “Code Division Multiple Access(कोड डिवीजन मल्टीपल एक्सेस)” होती है. CDMA का हिंदी मतलब कूट विभाजन बहु अभिगम होता है. Multiple Access का मतलब है की कई Transmitter एक संचार चैनल पर एक साथ Information भेज सकते हैं.

CDMA का उपयोग कई रेडियो संचार तकनीकों द्वारा किया जाता है। यह एक Digital Cellular तकनीक है. आम तौर पर मोबाइल संचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक Multiple Access तकनीक का उदहारण है.

आप सोंच रहे होंगे की आपके फ़ोन में जो सिम आप Use कर रहे है वो GSM वाला नेटवर्क है या CDMA वाला नेटवर्क है तो इसका एक आसान Trika है अगर आप कोई फ़ोन Use कर रहे है और उसमे Sim Slot है तो आप GSM Use कर रहे है और अगर उसमे Sim Slot नही है तो आप CDMA Use कर रहे है.

लेकिन अब आप हम CDMA मोबाइल में भी Sim कार्ड डाल सकते है लेकिन इसके लिए आप जिस Company का मोबाइल ख़रीद रहे है आपको उसी Company का Sim खरीदना होगा. CDMA Spread  Spectrum Technology पर आधारित है.

Features of CDMA – CDMA क्या है?

  • सीडीएमए प्रणाली के कई उपयोगकर्ता समान आवृत्ति(Frequency) साझा करते हैं। या तो टीडीडी या एफडीडी का उपयोग किया जा सकता है।
  • टीडीएमए या एफडीएमए के विपरीत, सीडीएमए की एक नरम क्षमता(Soft Capacity) सीमा है।
  • सीडीएमए एक हस्तक्षेप (interference) सीमित प्रणाली है।
  • Multi-path Fading काफी हद तक कम हो जाती है क्योंकि सिग्नल एक बड़े स्पेक्ट्रम में फैला हुआ है।
  • सीडीएमए सिस्टम में चैनल डेटा दर बहुत अधिक है। प्रतीक की अवधि बहुत कम है और आमतौर पर चैनल देरी से फैलने की तुलना में बहुत कम है। एक RAKE रिसीवर का उपयोग आवश्यक सिग्नल के समय विलंबित संस्करणों को इकट्ठा करके रिसेप्शन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • सीडीएमए co-channel cells का उपयोग करता है इस प्रकार यह नरम हैंडऑफ़ प्रदान करने के लिए मैक्रोस्कोपिक स्थानिक विविधता का उपयोग कर सकता है।
  • CDMA प्रणाली में स्व-ठेला(Self-jamming) एक समस्या है। Self-jamming इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि विभिन्न उपयोगकर्ताओं के प्रसार अनुक्रम बिल्कुल ऑर्थोगोनल (orthogonal) नहीं हैं।
  • सीडीएमए रिसीवर में निकट-दूर (near-far) की समस्या तब होती है जब एक अवांछित (undesired) उपयोगकर्ता के high detected power की तुलना में एक desired powers लगाने की शक्ति होती है.

Also Read :-

SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?

LTE Full Form in Hindi – LTE क्या है?

GSM Full Form in Hindi – GSM क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको CDMA Full Form In Hindi – CDMA क्या है पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.