CDR Full Form in Hindi – सीडीआर क्या है?

CDR Full Form

CDR Full Form in Hindi क्या होती है, CDR क्या होता है, CDR किसे कहते है, CDR के Advantages क्या क्या है, CDR का उपयोग क्यों होता है. सीडीआर का पूरा नाम क्या है. अगर आप CDR से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CDR के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CDR Full Form के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप सीडीआर के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

CDR एक बहुत ही Common Word है जिसे सबने सुना ही होगा. परन्तु CDR Full Form नहीं जानते है. CDR होता क्या है ये भी नहीं जानते है. तो चलिए आइये जानते है की CDR Full Form in Hindi क्या होती है और सीडीआर क्या है.

दोस्तों आज की इस दुनिया में हर कोई डिजिटल होते जा रहा है digitalization का सबसे बड़ा उदहारण है मोबाइल फ़ोन जो आज हर एक छोटे बड़े व्यक्ति के पास होता ही है. और मोबाइल फ़ोन हमे अनेक प्रकार की सुविधा प्रदान करता है. इन्ही सुविधाओ में से एक सबसे Most Important सुविधा है कालिंग जिससे हम दूर बैठे व्यक्ति से किसी भी टाइम बात कर सकते है.

टेलीफोन Company ग्राहक को अनेक प्रकार की सुविधा प्रदान करती है जैसे की कालिंग की फैसिलिटी, SMS Facility, MMS, और Internet जैसी सुविधा देती है. और हर टेलीफोन Company को record रखना पड़ता है. और यह record कई प्रकार के होते है और इन्ही में से एक Record है CDR का तो चलिये हम भी पढ़ते है CDR Full Form क्या होती है और CDR क्या है.

CDR Full Form in Hindi और CDR क्या है?

दोस्तों सबसे पहले हम CDR Full Form क्या होती है ये जानेगे तो सीडीआर का पूरा नाम “Call Detail Record (कॉल डिटेल रिकॉर्ड)” होती है. और इसका हिंदी में मतलब “बातचीत का विस्तार अभिलेख” होता है . CDR एक ऐसा Record है जिसमे किसी भी व्यक्ति की फ़ोन call और अन्य सम्बंधित गतिवितिया की जानकारी दर्ज होती है जैसे –

  • कॉल कब हुई?
  • कॉल कितनी देर तक चली?
  • किसको कॉल किया या किससे कॉल आया?
  • कॉल कहा से किया गया?

Police जब किसी संदिग्ध व्यक्ति की Call Detail Record उसकी टेलीफोन Company से मंगवाती है. तो उस CDR में एक निस्चित समय अवधि में मोबाइल नंबर से किये गये सभी कॉल डिटेल शामिल होते है. उदहारण के लिए 11  April 2020 से लेकर  12 मार्च 2019 तक की सभी call डिटेल उस CDR में होगी.

CDR File की एक Entry में अलग-अलग प्रकार की जानकारी होती है. जैसे- फ़ोन नंबर, कॉल टाइप, IMEI नंबर, IMSI नंबर, कॉल दिनाक, कॉल समय, कॉल अवधी, First टावर आई डी, Last टावर आई डी इसकी सभी जानकारी प्राप्त करेगे.

जब पुलिस किसी व्यक्ति CDR टेलीफोन कंपनी से मंगवाती है तो वह टेलीफोन कंपनी उसे एक Excel Format की फाइल देती है. यह फाइल Microsoft office excel में Open की जा सकती है. CDR फाइल को Excel में Open करने पे अलग-अलग फ़ील्ड दिखेगी जैसे- Calling Party (A), Called Party (B),Date, Time, Duration, First Cell ID, Last Cell ID, Call Type, IMEI, इससे अलावा भी CDR फाइल में कई जानकारी होती है.

Advantages of CDR और CDR Full Form In Hindi क्या है?

दोस्तों अगर हम कोई अपना Busines करते है तो हम भी इस CDR Facility का फयदा उड़ा सकते है. Call recording के हेल्प से हम अपने Customers के फीडबैक को बड़े आराम से analyses कर सकत है. CDR से होने वाले फायदे कुछ इस तरह से हो सकते है-

  • ग्राहक सेवा में सुधार कर सकते है.
  • कर्मचारी प्रदर्शन को अपग्रेड कर सकते है.
  • छूटे हुए विवरणों को पुनः प्राप्त करें और मुकदमेबाजी को रोक सकते है.
  • हम किसी भी ग्राहक की पसंद और ना पसंद को आसानी से समझ सकते है.
  • अगर आपके साथ किसी ने फ़ोन पर फ्रॉड किया है तो आप उसकी कंप्लेंट करके उसे पकड़वा सकते है.

Read More

CRM Full Form In Hindi – सीआरएम क्या होता है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको CDR Full Form In Hindi – CDR क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.