CFO Full Form in Hindi – सी. एफ. ओ. क्या होता है?

CFO Full Form in Hindi Kya Hai

CFO Full Form in Hindi क्या होती है, CFO क्या होता है, CFO का क्या Work होता है, CFO का Company में क्या Role होता है. अगर आप CFO से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CFO के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CFO के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CFO के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, एक Company को चलने और Manage करने के लिए बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है हर Department के लिए कई कर्मचारी और उन कर्मचारियों को ठीक से काम करने के लिए Department Head की जरूरत होती है.

आपको Company में CEO का Role तो पता ही होगा अगर नही तो आप इस Link कर Click करके पढ़ सकते है. आज हम एक Company के Important Role CFO के बारे में जानेंगे तो आइये जानते है कि CFO Full Form in Hindi क्या होती है और CFO क्या होता है.

CFO Full Form in Hindi क्या है और CFO क्या है?

CFO Stands for “Chief Financial Officer (चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर)”. CFO का हिंदी में मतलब “मुख्य वित्तीय अधिकारी” होता है. एक CFO की Primary Responsibility किसी Company के Finance को Manage करना होती है.

यह किसी Company की सभी Financial Activity (जैसे- Finanical Planning करना, Record Mantain करना, Financial Report तैयार करना) का जिम्मेदार होता है. साथ ही यह Company के किसी भी Financial Risk का जिम्मेदार भी होता है.

CFO के लिए Qualification

अगर आप एक CFO बनना चाहते है तो सबसे पहले आपका Post Graducate होना जरूरी है. आपके पास Accounting, Finance या Business की Master Degree होना जरूरी है. आपको किसी Company में Senior Post पर 8 से 10 साल तक का Experience भी होना जरूरी है.

आपको Financial से Related सभी Current Information पता होनी चाहिए. आपको Financial Computer Application के बारे में भी पता होना चाहिए. आपको verbal, analytical, organizational और written skills अच्छे से आनी चाहिए.

Also Read : CEO Full Form in Hindi – सी. ई. ओ. के क्या कार्य है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने CFO Full Form in Hindi – सी. एफ. ओ. क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.