CGL Full Form in Hindi – सीजीएल क्या है?

CGL Full Form Kya Hai

CGL Full Form क्या है, CGL क्या होता है, CGL के लिए क्या Qualification होनी चाहिए, CGL में कितने तरीके के Part होते है. CGL के लिए Job apply करने के क्या फायदे है. अगर आप ऐसे ही कुछ सवालों का जबाब ढूढ रहे है. तो आप इस post को read करे आपको आपका जबाब जरुर मिल जायेगा.

दोस्तों अगर आपने स्नातक (Graduation) पास कर ली है और आप एक job की तलाश में है तो आप CGL में job के लिए apply कर सकते है. जैसा के मैंने पहले अपनी एक post में SSC के बारे में बताया के SSC क्या है. वही हमने CGL के बारे में पढ़ा था. अगर आपको नही पता के SSC Full Form क्या है तो निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है.

इस post में हम CGL के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे. आइये जानते है CGL full form क्या है और CGL क्या होता है.

CGL Full Form क्या है और CGL का क्या मतलब होता है.

CGL stands for “Combined Graduate Level” और CGL का हिंदी में मतलब होता है “सयुक्त स्नातक स्तर”. CGL SSC के द्वारा संचालित (Conducted) की जाने वाली प्रतियोगिता है.

तो जैसा के मैंने बताया के अगर आप CGL के लिए apply करना चाहते है तो आपके पास स्नातक (Graduation) की डिग्री होता आवश्यक है और आपकी उम्र 18 बर्ष से 27 वर्ष के बीच होना जरूरी है. CGL का exam काफी competitive exam है आपको अगर आप CGL का exam crack करना चाहते है तो इस बात में ज्यादा शक नही है की आपको मेहनत भी कड़ी करनी होगी.

CGL के भाग

CGL को निम्नलिखित चार भागो में विभाजित किया गया है-

  1. Combined Graduate Level (Tier 1)
  2. Combined Graduate Level (Tier-2)
  3. Descriptive Test (Tier-3)
  4. Skills Test

Combined Graduate Level (Tier 1)

CGL के Tier 1 Part में क्रमश आपको चार विषय मिलेंगे

  1. General Intelligence
  2. English Comprehension
  3. Quantitative Aptitude
  4. General Awareness

इन में से हर विषयों में 25- 25 सवाल होंगे. हर विषय 50 अंक का होगा. यानि प्रत्येक सवाल 2 अंक का होगा. Combined Graduate Level (Tier 1) में सवालों की कुल संख्या 100 होगी और कुल अंक 200 होंगे. इस part को हल करने के लिए आपको कुल 1 घंटे का समय मिलेगा.

Combined Graduate Level (Tier 2)

CGL के Tier 2 Part में क्रमश आपको दो विषय मिलेंगे

  1. Quantitative Ability
  2. General English

इन में से हर विषयों में 100- 100 सवाल होंगे. हर विषय 200 अंक का होगा. यानि प्रत्येक सवाल 2 अंक का होगा. Combined Graduate Level (Tier 2) में सवालों की कुल संख्या 200 होगी और कुल अंक 400 होंगे. इस part को हल करने के लिए आपको कुल 2 घंटे का समय मिलेगा.

Descriptive Test (Tier-3)

CGL के इस part में आपको निबन्ध (Eassy) और पत्र (Letter) लिखना होगा तथा निबन्ध और पत्र आपको हिंदी और English दोनों भाषाओं में लिखना होगा. यह आप को Computer न करके पेन और पेपर की मदद से करना होगा. इसके लिए आपको कुल 1 घंटे का समय मिलेगा.

Skills Test

CGL का यह पार्ट सिर्फ कुछ ही पदों के लिए लिया जाता है. इस part में आपको skills का test किया जाता है जैसे- कंप्यूटर पर टाइपिंग और कंप्यूटर की जानकारी. अगर आपको CGL का यह पार्ट Clear करना है तो आपको टाइपिंग भी आनी चाहिए और कंप्यूटर की पूरी नोलेज होनी चाहिए.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CGL Full Form in Hindi – सीजीएल क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

8 responses to “CGL Full Form in Hindi – सीजीएल क्या है?”

  1. Ramavtar says:

    Sir kya cgl mai interview hota hai

  2. Priya says:

    Sr cgl me interview hota h sirf do exam hote ek cbt or ek discreptive

  3. Gunjan gupta says:

    Cgl s konsi job milti h

    • Prashant Kushwah says:

      CGL provides most of dynamic & charming jobs in ministries and other central govt. departments. Jobs like in Foreign ministry, CSS, Income Tax Inspector, Inspector in IB or in CBI and Central Excise Inspector etc.

  4. Akshay kumawat says:

    Sir b.tech student exam de sakate h kya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *