CGPA Full Form in Hindi – CGPA से Percentage कैसे Calculate करते है?

CGPA Full Form in Hindi, CGPA Full Form क्या है, CGPA का क्या मतलब होता है, CGPA Full Form in Education, CGPA Calculate कैसे करते है, CGPA से Percentage कैसे Calculate करते है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें.

आपने अपने बहुत से दोस्तों से सुना होगा की उसकी exam में इतनी CGPA आयी और उसकी इतनी CGPA आयी लेकिन अगर कभी आपने अपने दोस्त से ये पूछ लिया की आखिर CGPA क्या होता है, CGPA में grading कैसे दी जाती है या CGPA से percentage कैसे calculate करें तो शायद ही आपको दोस्त जवाब दे पायेगा.

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ की हम अपनी daily life में बहुत सी short forms का use करते है लेकिन उनमें से बहुत ही कम short forms की हम full forms और उनका मतलब जानते हैं और ऐसी ही एक short form है CGPA और इस short form को हम अपनी school और collage life में बहुत use करते हैं.

CGPA Full Form क्या है और CGPA कैसे Calculate की जाती है?

CGPA का पूरा नाम “Cumulative Grade Point Average” और CGPA full form को हिंदी में “औसत ग्रेड बिंदु” कहते है.

Cumulative Grade Point Average (CGPA) एक Educational Grading System है और आज सभी schools and collages में students’ की overall academic performance को बताने के लिए CGPA का ही use किया जाता है.

CGPA निकालने के लिए आपके सभी subject में आये grade points को total करके उसमें number of subject से divide कर दिया जाता है जैसे आपके five subject है और उनमें आपको grade points मिले 8, 8, 7, 9, 6 और इसका total हुआ 38 और फिर इसमें 5 से divide करने पर आपका CGPA हुआ 7.6

CGPA से Percentage कैसे Calculate करते है?

अभी ऊपर आपने देखा की CGPA कैसे निकाली जाती है और अब हम देखेंगे की CGPA से percentage कैसे calculate करते है.

CGPA से percentage calculate करने के लिए आपको CGPA में 9.5 से multiply करना होता है और इस तरह आपको एक overall indicative percentage मिल जाती है.

Example: जैसे आपका CGPA 8 है और आप आपको अपने CGPA 8 को 9.5 से multiply करना है 8 * 9.5  = 76% और इस तरह आप अपने CGPA से percentage calculate कर सकते हो.

CGPA में Grading कैसे दी जाती है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की अलग-अलग देश में CGPA में grading देने का अलग-अलग method होता है लेकिन हमारे देश में ज्यादातर schools and collages में percentage based पर grading दी जाती है और CGPA से percentage कैसे calculate करते है ये मैंने आपको ऊपर बता दिया है.

यदि किसी Student की Percentage 90% से 100% है तो उसे O और A+ CGPA मिलेगा इसका मतलब हुआ है “Outstanding” CGPA Student को मिला है. ठीक इसे प्रकार बाकि सभी परसेंटेज के लिए ग्रेड निचे दिए गए है.

70% से 89% इसका CGPA = A “First class”

50% से 69% B+ Second class

40% से 49% B Pass class

39 से कम CGPA होने पर ग्रेड “F” और Result “Fail”

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये CGPA Full Form क्या है और CGPA से Percentage कैसे Calculate करते है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.