CHSL Full Form in Hindi – सिएचएसएल क्या होता है?

CHSL Full Form Kya Hai

CHSL Full Form in Hindi क्या होता है, CHSL क्या होता है, CHSL का Exam pattern होता है, CHSL किसका part होता है, CHSL किसे कहते है. अगर आप ऐसे कि कुछ सवालों का जबाब ढूंढ रहे है तो ये post आपके लिए ही है आशा करता हूँ कि आपको आपका जबाब जरुर मिल जाये.

अगर आप अपना भविष्य सुरक्षित करने के बारे में सोच रहे है तो सरकारी job एक अच्छा option है अगर आप सरकारी job कि तैयारी करने कि सोच रहे है तो SSC एक अच्छा option है पर क्या आपको ये पता है के SSC में CGL और CHSL क्या होता है.

आइये जानते है कि CHSL Full Form क्या है और CHSL क्या होता है

CHSL Full Form in Hindi क्या है और CHSL का क्या मतलब है

CHSL Stands for “Combined Higher Secondary Level” और CHSL का हिंदी में मतलब होता है “संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर”. ये SSC के द्वारा संचालित कि जाने वाली एक प्रतियोगिता है जो कि इंटरमीडिएट (10+2) पास व्यक्तियों के लिए आयोजित कि जाती है.

तो जैसे कि मैंने अभी बताया के CHSL इंटरमीडिएट पास व्यक्तियों के लिए आयोजित कि जाती है. यानी आपको CHSL के लिए apply करने के लिए इंटर पास होना जरूरी है और आपकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष होनी अनिवार्य है. आप CHSL Crack करके LCD (Lower Division Clerk), JSA (Junior Secretariat Assistant), Postal Assistant/ Sorting Assistant, Data Entry Operator जैसी Post पा सकते है.

CHSL का Exam Pattern

CHSL का exam तीन चरणों में पूरा होता है-

  1. Tier I- Objective
  2. Tier II- Descriptive
  3. Tier III- Skill based

Tier I- Objective

CHSL के इस Tier में English, Quantitative, Intelligence, General knowledge के 25- 25 सवाल होते है और ये सारे Objective Type Question होते है. इसमें हर विषय 50 नंबर का होता है यानी ये Tier कुल 200 नंबर का होता है. इस Tier को पूरा करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है और एक जबाब गलत होने पर आधा (0.50) नंबर काट लिया जाता है.

Tier II- Descriptive

अगर आपने Tier I पास कर लिया है तो आप Tire II के लिए Qualify हो जायेंगे इस Tier में आप निबन्ध (Eassy) और पत्र (Application) लिखना होगा ये कोई Computerized Test नही होता ये आपको पेपर (Copy) और पेन कि मदद से पूरा करना होता है. इसमें निबन्ध और पत्र दोनों ही 50 नंबर के होते है यानी ये Tier कुल 100 नंबर का होता है. इस Tier को पूरा करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता.

Tier III- Skill Test

इस tier को आप Tier I और Tier II को Qualify करने के बाद ही दे सकते है. इस Tier में आपको Typing Test और Interview पास करना होता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CHSL Full Form in Hindi – सिएचएसएल क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.