CIA Full Form in Hindi – CIA Agent कैसे बनें?

CIA Full Form in Hindi Kya Hai

CIA Full Form in Hindi क्या होती है, CIA क्या होता है, CIA के क्या कार्य होते हैं, CIA Agent कैसे बनें, CIA का Director किसके द्वारा चुना जाता है. अगर आप CIA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CIA के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CIA के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CIA के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, इस Post से पहले मैं आपको कई Intelligence Department के बारे मे बता चुका हूँ जैसे- Raw, CBI, CID, FBI और ISI. हर देश मे कई ऐसी Agencies होती है जो देश के Law & Order को बनाए रखती है।

इसका कार्य देश की Security तथा Foreign Country से देश की खुफिया जानकारी छुपाना भी इन का कार्य होता है। तो आज हम एक ऐसी ही Agency के बारे मे जानेंगे तो आइये जानते है कि CIA Full Form in Hindi क्या होती है और CIA Agent कैसे बनें?

CIA Full Form in Hindi क्या है और CIA क्या है?

CIA Stands for “Central Intelligence Agency (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजन्सि)”. CIA का हिन्दी मे मतलब “केंद्रीय सूचना संस्था” होता है। यह US के Senior Policymakers को Nation Security के लिए खुफिया जानकारी Provide करता है।

CIA का प्रमुख कार्य US President तथा US Government के Senior Member को Other Countries की Secret Information को Collect करना, Analyze करना, Evaluate करना और Disseminate करना होता है।

पूरी CIA को Manage करने के लिए एक Director की ज़रूरत होती है। इसका Director भी FBI की तरह US President द्वारा चुना जाता है और Senate द्वारा Confirm किया जाता है। CIA का संचालन, कर्मचारी तथा बजट सब CIA के Director द्वारा की किया जाता है।

CIA Agent कैसे बनें?

यदि आप एक CIA Agent बनना चाहते है तो आप की उम्र 35 वर्ष के अधिक नही होनी चाहिए। आप के पास United Nation की Citizenship होनी चाहिए। आप के पास Bachelor’s Degree होना भी जरूरी है और Candidate ने Past मे कभी भी Drugs नही ली होनी चाहिए।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने CIA Full Form in Hindi – CIA Agent कैसे बनें post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.