CID Full Form in Hindi – सीआईडी ऑफिसर कैसे बने?

CID FULL FORM KYA HAI

CID Full Form in Hindi, CID क्या है, सीआईडी ऑफिसर कैसे बने, CID का पूरा नाम क्या है, CID ऑफिसर योग्यता, सैलरी और क्या है सेलेक्शन प्रोसेस क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपके साथ CID full form के साथ-साथ CID की के बारे में पूरी जानकारी शेयर करूँगा.

हमारे देश हर रोज कोई न कोई crime होता रहता है और हर crime की जाँच करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग police department मौजूद हैं लेकिन ज्यादातर लोग crime की जाँच के लिए CBI या CID की मांग करते हैं क्योंकि उन्हें local police के काम पर इतना trust नही होता है.

इस पोस्ट में आपको मैं CID के बारे में बताऊंगा लेकिन कुछ लोगो को ये confusion होता है की CBI और CID एक ही जांच एजेंसियां हैं तो उनकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग-अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है.

CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है जबकि CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

CID Full Form क्या है और सीआईडी क्या है?

CID की full form “Crime Investigation Department” होती है और CID full form को हिंदी में “अपराध जांच विभाग” कहते हैं. CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार द्वारा देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1902 में की गयी थी.

Crime Investigation Department (CID) एक crime detecting agency जो की राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है. CID police organization की सबसे imporatant unit होती है. इसमें काम करने वाले ऑफिसर को detective या CID offier कहा जाता है.

CID के ऑपरेशन का क्षेत्र छोटा केवल एक प्रदेश होता है यानी CID राज्यों में होने वाले आपराधिक मामलों जैसे दंगा, हत्या, अपहरण, चोरी और हमले के मामलों सहित राज्य में अन्य आपराधिक मामलों की जांच करता है और CID के पास जो भी मामले आते हैं उन्हें राज्य सरकार और हाई कोर्ट द्वारा सौंपा जाता है.

सीआईडी ऑफिसर कैसे बने?

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की CID officer बनने के लिए कोई direct recuitment नहीं होती है यानी CID ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले police या अन्य para military forces को join करना होता है और वहां से आपको CID में select किया जाता है.

CID ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आप graduation करने के बाद police force को join करें और फिर वहां आपकी service track record को ध्यान में रखकर CID wing में promoted किया जाता है.

अगर आप CID ऑफिसर बनने के लिए ज्यादा इन्तजार नहीं करना चाहते हो तो आप सबसे पहले किसी अच्छे collage से criminology में Graduation किजिये उसके बाद UPSC exam क्लियर करके CID टीम को join कर लीजिये.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CID Full Form in Hindi – सीआईडी ऑफिसर कैसे बने post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “CID Full Form in Hindi – सीआईडी ऑफिसर कैसे बने?”

  1. renu sahu says:

    Kya ismekoi age vala system hotah

  2. Pradeep Kumar says:

    Pradeep Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *