CIF Full Form in Hindi – CIF Number क्या होता है?

CIF Full Form Kya Hai

CIF full form in Hindi, CIF Number का full form क्या है, CIF Number क्या होता है, अपने bank account का CIF number कैसे पता करें. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में आपको CIF number full form के साथ-साथ CIF number की पूरी जानकारी share करूँगा.

जब भी हम अपने bank account को किसी एक branch से दूसरी branch में transfer करते है या अपने account की online banking activate करते है और इनकें अलावा भी ऐसे बहुत से काम होते है जिनके लिए हमे अपने bank account के CIF number की जरूरत पड़ती है.

इसलिए कभी न कभी आपको भी CIF word जरुर सुनने में आता है और फिर हमारे मन में सबसे पहला यही question आता है की CIF number की full form क्या होती है तो आइये जानते है की CIF number full form और CIF number क्या है और कैसे आप अपना bank account CIF code find कर सकते हो.

CIF Full Form क्या है – CIF Number क्या होता है?

CIF full form है “Customer Information File” और CIF number का मतलब है customer information file का unique number.

CIF एक digital यानी virtual file होती है जिसमें account holder सभी personal और banking details मौजूद होती है और इसी file का एक unique number होता है जिसे CIF number या CIF code कहते हैं.

किसी भी bank account holder का CIF number उस bank के लिए बहुत ही important होता है क्योंकि इस number की help से ही bank उस account holder का accounts, deposits, loans details और इत्यादि KYC information पता कर लेती है.

आसान शब्दों में कहूँ तो CIF number आपके aadhaar card number की तरह ही है जैसे aadhaar card number आपका unique identity code होता है ठीक ऐसे ही CIF number भी एक unique code होता है जिसकी help से bank अपने किसी particular customer की banking information को track कर पाती है.

अपने Bank Account का CIF Number कैसे Check करें?

दोस्तों आप CIF number full और CIF number क्या होता है ये तो जान ही गये अब आइये जानते है की कैसे आप अपने bank account का CIF number पता कर सकते हो.

सभी Bank का CIF number का अलग-अलग format होता है यानी कुछ banks का CIF number 8 digit का होता है तो कुछ का CIF number 11 digit का. मैंने नीचें कुछ Banks का CIF number format बताया है.

  • Central Bank of India – 10 Digits
  • Axis Bank – 4 Digits
  • HDFC – 8 Digits
  • SBI – 11 Digits

सभी Bank के  bank account का CIF number find करने का तरीका almost same सा ही होता है. मैंने नीचें कुछ तरीके बतायें हैं जिनकी help से आप किसी भी bank account का CIF number find कर सकते हो.

  • Pass Book के front page पर CIF No होता है
  • Cheque Book के front page पर CIF No होता है
  • Bank Branch में जाकर पता सकते है
  • अपने Bank की Internet Banking के जरिये
  • अपने Bank के customer care के toll free number पर call करके

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने CIF Full Form in Hindi – CIF Number क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “CIF Full Form in Hindi – CIF Number क्या होता है?”

  1. Deepak Kumar says:

    I Will satisfied your read the Post

  2. Khushi singh says:

    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *