CNG Full Form in Hindi – CNG क्या होता है?

CNG Full Form in Hindi Kya Hai

CNG Full Form in Hindi क्या होती है, CNG क्या होता है, CNG का क्या Use है, CNG के क्या Advantage होते है. अगर आप CNG से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CNG के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CNG के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CNG के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसे की आप जानते है कि पुराने वक्त यातायात के नाम पर या तो घोड़ागाड़ी या फिर बैलगाड़ी हुआ करती थी. बदलते वक्त के साथ यातायात के अनेकों साधन आये. परन्तु इन साधनों को चलाने के लिए इंधन की आवश्यता होती है.

वैसे तो वाहनों को चलने के लिए कई इंधन मौजूद है किन्तु इनमे से जो सबसे ज्यादा प्रचलित इंधन CNG है. ये एक प्रकार की गैस है. वाहन के इंजन को इस तरीके से बनाया जाता है जिससे कि वो इस गैस के साहरे चल सके. आइये जानते है कि CNG Full Form in Hindi क्या होती है और CNG क्या होता है.

CNG Full Form in Hindi क्या है और CNG क्या है?

CNG Stands for “Compressed Natural Gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस)“. CNG को हिंदी में “संपीडित प्राकृतिक गैस” कहते है. यह Compression Method से बनाई जाने वाली के गैस है. इसे वाहनों या रसोईघर में इंधन  रूप ने इस्तेमाल किया जाता है.

यह Gasoline (Petrol), Diesel Fuel and LPG (Propane) आदि के स्थान पर भी इंधन के रूप में इस्तेमाल होता है. क्योंकि ये गैस हवा से हल्की तथा Release होने पर तेजी से फैलती है इसलिए ये अन्य Fuels के मुकाबले अधिक सुरक्षित होती है.

CNG को Oil Deposits के ऊपर या Landfills और Wastewater Treatment Plants के द्वारा एकत्रित किया जाता है जहाँ इसे Bio Gas के नाम से भी जाना जाता है. CNG को Natural Gas (Methane CH4) को Compressed करके बनाया जाता है.

अन्य Fuels के मुकाबले CNG को बनाने में कम लागत आती है. इसे किसी Spherical या Cylindrical आकार के एक Hard Container में 20- 25 MPa के Pressure में Store और Distribute किया जाता है.

CNG के Advantage

  • यह अन्य ईंधनों के मुकाबले अधिक सस्ती होती है.
  • क्योंकि यह एक Environment Friendly गैस है इसलिए यह Environment के लिए Harmful नही होती है.
  • यह एक Gas है इसी कारण इसके इस्तेमाल से वाहन का Engine जल्दी खराब नही होता है.
  • यह अन्य Fules के निर्माण के वक़्त उनमें से अलग हो जाती है इसलिए इसके Production में बहुत कम लागत आती है.
  • यह 540 Degree Celsius या उससे अधिक तक का उच्च Auto- Ignition Temperature प्रदान कर सकता है.

CNG की Properties

  • यह एक Colorless Gas है जिसके कारण यह हमें दिखाई नही देती है.
  • यह एक Tasteless Gas है यानी इसका कोई स्वाद नही होता है.
  • यह एक Odorless Gas है यानी इसके रिसाव पर कोई भी गंध नही आती है.
  • यह हवा से 40% हल्की होती है. वातावरण में Leak होने पर ये हवा से ऊपर की ओर जाने का प्रयास करती है.
  • यह एक Non- Toxic गैस है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CNG Full Form in Hindi – CNG क्या होता है? post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *