Computer Full Form Kya Hai – Computer का क्या मतलब होता है?

Computer Full Form Kya Hai

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होता है यानि Computer Full Form क्या है, Computer का Full Form, कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या होती है या Computer का हिंदी में क्या मतलब होता है. कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होता है? अगर आप भी इन्हीं सवालों का answer search कर रहें हो तो आप बिलकुल सही post को read कर रहें हो क्योंकि इस post में आपको मैं Computer Full Form के साथ-साथ Computer का मलतब भी समझाऊंगा.

Computer एक ऐसी machine जिसने इंसान के जीने का अंदाज बदल दिया इसलिए आज computer हमारी daily life का एक बहुत जरुरी हिस्सा बन गया है. आज हर इंसान directly या indirectly computer का use जरुर करता है और इसी वजह से आज बहुत से लोग computer full form जानना चाहते हैं.

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होती है ये बताने से पहले मैं आपको ये बताना चाहूँगा की Computer क्या है जिससे की आप Computer full form का सही मतलब समझ सकें और खुद से decide कर सकें की आज तक आपने जो Computer full form सुन रखी है वो सही है या गलत.

Computer एक electronic device (machine) है जिसका शुरूआती अविष्कार Mr. Charles Babbage ने किया था. मैंने यहाँ शुरूआती आविष्कार शब्द का इसलिए उपयोग किया है क्योंकि Charles Babbage ने वो Computer नही बनाया था जो आप आज use करते हो.

उन्होंने तो 1837 में Analytical Engine बनाया था ये एक ऐसी पहली computing machine थी जिसमें calculation करने के लिए Arithmetic Logic Unit (ALU) का और Memory का use किया गया था और आज के Computer में भी ALU और memory का उपयोग किया जाता है.

इसी वजह से Charles Babbage को father’s of computer  कहाँ जाता है यानी उनकें ही शुरूआती आविष्कार की वजह से Computing machines के development में पंख लग गये और आज एक से एक high tech computing device available हैं.

अब आपके मन में एक सवाल और उठ गया होगा की हम क्यों इन computing device को computer कहते है और इसके answer के साथ-साथ आपको Computer full form भी पता चल जाएगीं.

Computer Full Form क्या है और कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होता है?

आपने एक word तो सुना ही होगा drive जिसका मतलब होता है किसी vehicle को चलाना जैसे की car, truck etc और जो इंसान ज्यादातर drive करता है उसे हम उसे driver कहते है ठीख इसी तरह एक word होता है compute जिसका मतलब होता है गणना करना यानी जो machine compute करती रहती है उसे हम computer कहते हैं.

इसका मतलब हुआ की Computer word की उत्पत्ति Compute word से हुई यानी वो हर machine जो compute करती है उसे हम computer बोलते हैं अब चाहें वो desktop computer हो, laptop computer हो या super computer.

इतना पढने के बाद आप ये तो समझ ही गयें होंगे की Computer की कोई full form नही होती है Computer word तो compute word से बना है लेकिन फिर भी बहुत से लोग computer की full form बताते है यानी वो लोग Computer word के हर एक character का एक meaning बताते है जैसा मैंने नीचें दिया है.

Computer Full Form क्या होती है और कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होता है?

C – Commonly

O – Operated

M – Machine

P – Particularly

U – Used for

T – Technical

E – Educational

R – Research

अगर आप इस Computer full form का अगर आप एक साथ हिंदी में मलतब निकालो तो इसका अर्थ हुआ “एक ऐसी machine जो ज्यादातर technical, educational और research के लिए operate किया जाता है.” लेकिन सच ये है की ये computer full form नही है.

आप भी अपनी मर्जी से Computer के हर character का एक ऐसा word सोच लीजिये जो computer के use के हिसाब से उससे related हो जैसे मैं आपको नीचें एक new computer full form create करके बताता हूँ.

कंप्यूटर फुल फॉर्म

C – Commonly

O – Operating

M – Machine

P – Particularly

U – Using for

T – Teching

E – Education and

R – Revolution

Advantages Of Computers कंप्यूटर के फायदे क्या होते है

  • अपनी उत्पादकता की वृद्धि करें
  • आपको इंटरनेट से जोड़ता है
  • विशाल मात्रा में Data Save कर सकते हैं और waste data को कम कर सकते हैं
  • सूचना के माध्यम से क्रमबद्ध, व्यवस्थित और खोजने में मदद करता है
  • डेटा की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं
  • आपको आपके ग्राहकों के साथ जोड़े रखता है
  • आपको सीखने और आपको सूचित रखने में मदद कर सकता है
  • आपको पैसे दे सकता है, आप कंप्यूटर की मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते है.
  • अपनी क्षमताओं में सुधार करता है, आपके कामों को आसानी और तेजी से कर सकता है
  • आपके work को स्वचालित और मॉनिटर करने में मदद कर सकता है.
  • किसी भी काम को करने के लिए आपके बहुत सारे समय को बचा सकता है.
  • कंप्यूटर आपको मनोरजन प्रदान करता है.
  • अगर आप कंप्यूटर का सही इस्तेमाल करें तो यह आपके जीवन में खुशियां ला सकता है.

Read More:-

ATM Full Form in Hindi – एटीएम क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Computer Full Form क्या है और Computer का क्या मतलब होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.