Corona Virus Full Form In Hindi – Corona Virus क्या है?

Corona Virus Full Form In Hindi

Corona Virus Full Form In Hindi क्या होती है, Corona Virus क्या है, Corona Virus कैसे फैलता है, Corona Virus के क्या लक्षण होते है, कोरोना वायरस से कैसे बचें, कोरोना वायरस से कौन कौन सी बीमारियां होती है. अगर आप Corona Virus से जुड़े इन्ही सवालों की खोज कर रहे है तो ये Post आपके लिए सही है.

आज आपके साथ में इस Post में Corona Virus से जुडी जानकारी Share कर रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ की आप Corona Virus के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप Corona Virus के बारे में अच्छे से जानना, कोरोना वायरस से बचना चाहते है तो इस Post को अंत तक पड़ें.

दोस्तों, आज जैसा की हम सभी देख रहे है, सुन रहे कि कोरोना वायरस किस तरह तेजी से एक महामारी की तरह फ़ैल रहा है. Corona Virus से अब तक सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. यह Virus अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुका है. बहुत सारे डॉक्टर और Research Agencies मिलकर इस Virus को खत्म करने के लिए बहुत सारे असफल प्रयास भी कर चुकी है.

और अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन और डॉक्टर, Research Agencies मिलकर दिन रात एक करके हमें इस महामारी से बचाने के लिए प्रोयग कर रही है. हम आशा करते है की इस वायरस का इलाज भी विश्व स्वास्थ्य संगठन जल्द से जल्द खोज लेगी. तो आईये जानते है Corona Virus Meaning in Hindi क्या होती है. Corona Virus Full Form In Hindi – Corona Virus क्या है.

Corona Virus Full Form In Hindi और Corona Virus क्या है?

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी की Corona Virus की कोई Full Form नहीं है. इस Post से पहले भी हम आपको कुछ ऐसी फुल फॉर्म के बारे में बता चुके है जिनकी कोई फुल फॉर्म नहीं होती है. लोग किसी भी Word को तोड़कर अपने हिसाब से किसी अक्षर को एक Meaning Full Statement में ढाल देते है.

मैं आपको बताता चलूं कि Corona की तो नहीं लेकिन Virus की Full From जरूर होती है जिसे आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है. Virus Full Form In hindi. Corona एक Full Word है और अलग अलग डॉक्टर्स इसकी Full Form अलग अलग तरह से लिख रहे है.

Corona Virus Full Form जो आपको पढ़ने को मिलेंगी वो कुछ इस प्रकार है-

  • C – Clean Your Hands
  • O – Off From Gatherings
  • R – Raise Your Immunity
  • O – Only Sick to Wear Mask
  • N – No to Hand Shake
  • A – Avoid Rumors
  • V – Vital
  • I – Information
  • R – Resources
  • U – Under
  • S – Seize

अगर आप Internet पर कोरोना की हिंदी मैं Meaining खोजेंगे तो इस अर्थ आपको तेजोमंडल या प्रभामण्डल मिलेगा. Corona Virus की खोज एक Chinese doctor Li Wenliang ने की थी, और बताने के दो दिन बाद ही उनकी Corona Virus से मौत हो गई थी, आधिकारिक मीडिया ने बताया.

Corona Virus भी एक तरह का वायरस है जो जानवरों में पाया जाता है और, शायद ही कभी, जानवरों से मनुष्यों में Transfer किया जा सकता है. लेकिन अगर बात करे आज के टाइम की तो यह वायरस मनुष्योँ में बहुत बुरी तरह से फ़ैल रहा है. जिसकी बजह से उनकी जान भी जा रही है.

Corona Virus Full Form In Hindi – कोरोनो वायरस के लक्षण क्या हैं?

इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है. इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है. बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है.

वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पाँच दिन लगते हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत दिनों बाद में भी देखने को मिल सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार Virus के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है. हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है. Corona Virus उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं.

लेकिन कई जानकार मानते हैं कि व्यक्ति को बीमार करने से पहले भी ये Virus फैल सकता है. बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है. Corona Virus के फैलते ही आपको सर्दी, खांसी, बुखार  और फेफड़ों में दर्द के साथ साथ आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

Corona Virus Full Form In Hindi – कोरोनो वायरस से कैसे बचें हैं?

  • अपने हाथों को हर कुछ समय बाद Detoil आदि से धोते रहे.
  • बाजार और भीड़ वाली जगह पर ज्यादा न घूमें अपने आस पास सफाई बनाये रखें.
  • अपने किसी भी मिलने वाले से हाँथ न मिलाये किसी ऐसे पदार्थों के न झुए जिनके आवश्यकता आपको नहीं है.
  • घर से बहार निकलने से पहले Mask पहनकर ही निकलें.
  • आपको जरा सा भी अपने पर Corona Virus होने का शक हो तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लें और खुली जगह पर न घूमे. क्योंकि आपके साथ रहने वाले लोगो को भी हो सकता है.

Note:- कोरोना वायरस पर निबंध और कोरोना वायरस के बारे मैं संछिप्त मैं पड़ने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे .

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको Corona Virus Full Form In Hindi – Corona Virus क्या है . यह Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.