CPCT Full Form in Hindi – CPCT Exam क्या है?

CPCT Full Form Kya Hai

CPCT Full Form in Hindi, CPCT Kya Hai, CPCT Full Form क्या है, CPTC Exam क्या होता है, CPCT का पूरा नाम क्या है, Computer CPCT Exam क्या होता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में मैं आपको CPCT की पूरी जानकारी दूंगा.

आप इस post को पढ़ रहे हो यानी या तो आप भारत के मध्यप्रदेश राज्य में रहते हो या आपको computer से related सभी courses की जानकारी रखने की रूचि और ये मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि CPCT एक computer course है जो सिर्फ मध्यप्रदेश राज्य में कराया जाता है.

मध्यप्रदेश में अब लगभग सभी govt. jobs में apply करने के लिए आपके पास CPCT computer certificate होना जरुरी हो गया है यदि आपके पास कोई govt. certified computer certificate नही है तो आप govt. jobs के लिए apply तक नही कर सकते हो.

CPCT का ये फायदा भी है की इस course को करने से आपका computer का basic concepts बहुत अच्छी तरह से clear हो जाता है जैसे की computer को कैसे operate करते है, microsoft office applications से office works कैसे करते है, Internet & multimedia कैसे use करते हैं और बिना देखे Typing कैसे करते है.

CPCT Full Form क्या है और CPCT Exam क्या होता है?

CPCT full form “Computer Proficiency Certificate Test” है और CPCT full form को हिंदी में “कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाण-पत्र परीक्षा” कहते है. Computer Proficiency Certificate Test (CPCT) का आयोजन मध्य प्रदेश शासन द्वारा किया जाता है.

CPCT exam में pass होने पर आपको result के तौर पर एक score card मिलता है जो की 2 years तक valid होता है यानी आप मध्यप्रदेश की किसी भी govt job में ये score card दिखाकर उस job के लिए eligible हो सकते हो.

कोई भी Indian जिसकी age 18 साल से अधिक है और उसने high school pass किया हुआ है वो CPCT exam दे सकता है. CPCT exam देने के लिए सिर्फ 660 रुपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होता है.

CPCT Exam कब, कहाँ और कैसे होता है?

CPCT exam साल में 6 बार होता है यानी हर 2 months बाद CPCT का exam होता है. CPCT exam देने के लिए पहले CPCT की site पर जाकर online apply करना होता है और फिर exam होने के कुछ दिन पहले CPCT exam का admit card आ जायेगा जिसपर आपका exam time, exam center का address होगा.

CPCT का exam online computer पर होता है और इसके लिए आपको 120 minutes (2 Hours) मिलते हैं. CPTC exam के 2 parts होते हैं पहले part में 75 objective type questions आते हैं और इसके लिए आपको 75 minutes का time मिलता है और इस part में pass होने के लिए आपको 50% marks यानी 38 marks चाइये होते है.

CPTC exam के दुसरे part में Hindi और English का typing test देना होता है और दोनों ही typing के लिए आपको 15-15 Minutes यानी 30 minutes का time मिलता है. Exam होने के कुछ time बाद आपका result (score card) आ जाता है जिसे आप CPCT की site पर check और download कर सकते हो.

CPCT Course Syllabus क्या है?

  • Familiarity with computer system
  • Knowledge of Basic Computer Operations
  • Proficiency in general IT skills
  • Reading Comprehension
  • Mathematical & Reasoning Aptitude
  • General Awareness
  • Hindi and English Typing

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CPCT Full Form, Syllabus, Exam, Result क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

17 responses to “CPCT Full Form in Hindi – CPCT Exam क्या है?”

  1. Chandrashekhar rajpoot says:

    Sir. Dca se cpct jyada manya h

  2. Chandrashekhar rajpoot says:

    Thanks Sir jankari dene ke liye

  3. Jyoti kumari says:

    Sir I am in 12th class and I had completed my 17 and in this July I’ll stated my 18 so can I do cpct course in this year below 18 age

  4. GAURAV SRIVASTAVA says:

    sir maine OLEVEL kiya hai
    toh kya cpct ki jagah OLEVEL ka certificate laga sakta hoon

  5. Aditya says:

    Cpct me computer k previous paper kaha se download kre

  6. Rajkumar prajapati says:

    Sir ji mujh par typing poori finger se Nahin Hoti hai Uske lite kya karoon

  7. Santosh kohare says:

    Very NICs

  8. mahendra says:

    all exam free kar dene chaiye

  9. Pankaj Burman says:

    Cpct ka course kitne me hota hai sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *