CPT Full Form in Hindi – CA CPT Exam की पूरी जानकारी

CPT Full Form Kya Hai

CPT full form in Hindi, CPT full form in CA, CPT exam क्या है, CPT exam कब और कैसे दे सकते है, CPT exam syllabus, CA के लिए CPT exam किसे देना होता है, CPT के लिए registration कब होता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

बहुत से युवाओं का बचपन से CA बनने का सपना होता है लेकिन बहुत ही कम लोगो को पता होता है की CA बनने के लिए उन्हें किस तरह से शुरुआत करनी चाइये, किस तरह की पढ़ाई करनी चाइये और कौन से entrance exam को pass करना चाइये और फिर होता ये है की अच्छी तरह से जानकारी नहीं मिल पाने के कारण कई बार इस कोर्स को नहीं करते हैं.

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो यानी आप जानते हो की CA बनने के लिए CPT entrance exam देना होता है लेकिन क्या आप जानते हो CPT full form क्या है और CPT exam कब और कैसे होता है और अगर आपका जबाब ना है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

CPT Full Form क्या है और CA CPT Exam की पूरी जानकारी

CPT की full form “Common Proficiency Test” और जैसा की आप CPT full form पढ़ कर समझ गये होंगे की ये इस test के जरिये ये पता लगाया जाता है की Student CA करने लायक है या नही.

CPT exam में four subjects (Accounting, Mercantile Laws, General Economics and Quantitative Aptitude) से questions से आते है. ये test 200 मार्क्स का होता है और इस test को 2 sessions में devide किया जाता है और हर session 2 hours का होता है.

CPT objective type test है और इसमें negative marking भी होती है और जिसके हर एक विषय में कम से कम 40% मार्क लाने पड़ते है. CPT एग्जाम साल में दो बार होते हैं इसका पहला एग्जाम जून महीने में होता है और इसका दूसरा एग्जाम दिसंबर में होता है.

सर्वप्रथम CPT के लिए ICAI के पास रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है एंव रजिस्ट्रेशन के कुछ दिनों बाद ICAI द्वारा स्वीकृति पत्र (Confirmation Letter) एंव इसकी books, डाक द्वारा भेज दी जाती है. CPT की परीक्षा देने के लिये परीक्षा से कुछ महीने पूर्व exam फॉर्म भरना पड़ता है.

ग्रेजुएशन (कॉमर्स में न्युनत्तम 55% एंव अन्य में न्यूनतम 60% अंक) पास कर चुके विद्यार्थियों को CPT (एंट्रेंस टेस्ट) देने की जरुरत नहीं पड़ती एंव वे सीधा IPCC कोर्स से शुरू कर सकते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CPT Full Form क्या है और CA CPT Exam की पूरी जानकारी post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

One response to “CPT Full Form in Hindi – CA CPT Exam की पूरी जानकारी”

  1. Md ali akhtar says:

    Bahot accha laga pamh kar ca ke bare me mujhe bhi CA banna hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *