CPU Full Form in Hindi – सी. पी. यू. क्या होता है?

CPU Full Form in Hindi Kya Hai

CPU Full Form in Hindi क्या होता है, CPU क्या होता है, CPU का क्या Use है, CPU कितने Parts होते है, CPU Benchmark क्या होता है, CPU बनाने वाली Companies के नाम क्या है. अगर आप CPU से जुड़े हुए इन सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में CPU के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप CPU के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप CPU को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों यदि आपने कभी भी अपनी Life में कंप्यूटर का Use किया है तो आपने CPU का नाम जरुर सुना होगा. हमे बचपन से यही पढ़ाया गया ही कि CPU कंप्यूटर का Brain होता है और यह कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग होता है.

जब कभी भी हम CPU का नाम सुनते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक बड़े से Box कि Image प्रदर्शित होती है. जिसे आप CPU समझते है वो Box असल में CPU नही होता है उसे Cabinate कहा जाता है.

Cabinate के अंदर एक Circuit Board होता है जिसे Mother Board भी कहते है. इस Board पर एक Fan लगा हुआ होता है उसी Fan के ठीक नीचे एक Chip लगी हुई होती है जिसे CPU कहा जाता है. आइये जानते है CPU Full Form in Hindi क्या होती है और CPU क्या होता है.

CPU Full Form in Hindi क्या होती है और CPU क्या होता है?

CPU Stands for “Central Processing Unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)”. CPU को हिंदी में “केन्द्रीय प्रक्रमन इकाई” कहते है. यह के Chip होती है जिसका कार्य कंप्यूटर को दी गयी Instructions को Processing करना होता है.

यह उन Input व Output Device से Communicate करता है जो CPU को डाटा भेजते व प्राप्त करते है. यह Input Device के द्वारा दी गयी Instructions या Information को Process (विश्लेषित) करने के बाद Output Device तक भेज देता है.

CPU के Parts

मुख्यतः CPU के तीन मुख्य भाग होते है जो कुछ इस प्रकार है-

Control unit (CU) – यह CPU की नियंत्रण इकाई होती है जिसका कार्य Computer से जुडी सभी Input व Output Devices के बिच तालमेल बैठाना, Computer के अन्य भागो को निर्देशित करना तथा Computer के Programs को Manage करता है.

Arithmetic Logic Unit (ALU) – इसका कार्य Computer के Arithmetic व Logical Values कि गणना के लिए किया जाता है. यहाँ Arithmetic का कार्य होता है दी गयी Values को जोड़ना, गुणा करना, घटना और भाग करना.

Logical Unit का कार्य तर्क कि सत्यता व असत्यता कि जाँच करना होता है जिनका पता Logical Symbols (<, >, =, <=, >= व !=) से किया जाता है.

Memory Unit (MU) – इसका कार्य User द्वारा दी गयी Instructions को संग्रहित करना होता है जब कोई User किसी भी प्रकार कि Instruction को CPU में भेजा जाता है तो यह उन्हें संग्रहित कर एक एक कर CU व ALU द्वारा पूर्ण किया जाता है.

CPU के Benchmark

CPU Benchmark किसी Computer या Device कि Performance को मापने के लिए बनाये गये Test कि एक Series है. इसके मानक या आधारभूत मापन के उपयोग प्रणालियों का एक सेट होता है, जिसमे उसी पद्धति और परिस्थितियों का उपयोग किया जाता है.

CPU को बनाने वाली Companies

निम्नलिखित कंपनिया CPU बनाने वाली कंपनियों में से Top 10 कंपनिया है-

  1. Intel
  2. AMD
  3. Nvidia
  4. Qualcomm
  5. Motorola
  6. Hewlett- Packard
  7. Acer Inc.
  8. Media Tek
  9. Sun
  10. GlobalFoundries

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CPU Full Form in Hindi – सी. पी. यू. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.