CRM Full Form In Hindi – सी. आर. एम. क्या होता है?

crm full form in hindi

CRM Full Form in Hindi क्या होती है, CRM क्या होता है, CRM का Use क्या होता है, CRM के Advantages क्या है, CRM कितने प्रकार के होते है. CRM किस तरह से काम करता है. अगर आप CRM से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CRM के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CRM के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CRM के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आप Online Marketing और Computer Field से Relation रखते हो तो Internet Surfing या Online Marketing करते वक्त आपके मन में कभी न कभी तो ये बात आई ही होगी. ये जो Online Shopping Website है उन पर उसी Product के Advertise क्यों आते है. जिन्हे आप पहले किसी Website पर search कर चुके हो.

यदि आप इस Field से नही है तो आप सोच ही रहे होंगे यह कैसे होता होगा. MBA करने वाले या Marketing से रिलेशन रखने वाले यर व्यक्ति के लिए यह एक Common Word है. जिसने CRM के बारे में सुना ही होगा. तो चलिए आइये जानते है की CRM Full Form in Hindi क्या होती है और CRM क्या होता है.

CRM Full Form in Hindi क्या है और CRM क्या है?

CRM Full Form “Customer Relationship Management (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट)”. इसका हिंदी में मतलब “ग्राहक संबंध प्रबंधन” होता है. CRM का काम हमारे और ग्राहक के बीच आसानी से रिश्तों को समझना और संभालना होता है. यह किसी भी Organization की Growth को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है.

किसी भी CRM को कंपनी की जानकारी को ग्राहकों से संपर्क करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है. जिसमें कंपनी की वेबसाइट, ईमेल, फ़ोन नंबर, उत्पाद, सेवाएँ, लाइव चैट आदि शामिल हैं। यह ग्राहकों के बारे में विस्तृत जानकारी भी देता है जैसे कि उनके कर्मियों का विवरण, फ़ोन नंबर, क्रय इतिहास, टिप्पणियां , सलाह आदि।

CRM मतलब अगर हम सही शब्दों में कहें तो किसी भी Organization के अपने ग्राहकों के साथ रिश्तों को बहुत अच्छी तरह से संभालना है. CRM की मदद से काम करके हमरे रिश्ते अपने ग्राहकों से और भी ज्यादा बेहतर होते है.

अगर कोई भी Business अपने ग्राहकों से अच्छे रिश्ते नहीं बना पाता है तो वह Business ज्यादा Growth नहीं कर पाता है. CRM की मदद से हमें ग्राहक के बारे में जानने के लिए बहुत अच्छी तरह से मौका मिलता है. और ग्राहक के बारे में हमें पहले से ही पता चल जाता है की ग्राहक हमसे किस तरह का Product चाहता है.

CRM कितने प्रकार के होते है – CRM Full Form क्या है?

सी. आर. एम. किसी भी कंपनी में अपने ग्राहकों के like, dislike और उनकी जरूरत के according डाटा बनाता है. फिर उस डाटा को Analyses करके अपने ग्राहक के सामने ग्राहक के मनपसन्द का product भेजती है. CRM तीन प्रकार के होते हैं.

  • Operational CRM:- इस CRMमें हम ग्राहक के साथ कैसे जुड़ना और अपनी बिज़नेस को कैसे आगे बढ़ाना है इन सब बातों पर ध्यान देते है.
  • Analytical CRM :- इसमें ग्राहक की जरूरत, Choice और उनकी पसन्द न पसंद को Analyses किया जाता है.
  • Collaborative CRM :- इसमें Customer से सीधे सीधे कम्यूनिकेट किया जाता है. जिससे उनका Feedback मिल सके.

Advantages of CRM In Hindi – CRM के क्या क्या फायदे होते है

  • CRM से बिज़नेस ग्रोथ करता है जिससे Revenue बढ़ती है.
  • इससे हमारे Product की सेल में बृद्धि होती है.
  • ग्राहक से हमारे संबंध बेहतर बनते है
  • किसी भी Product को बनाने के लिए समय और लागत भी काम लगाना पड़ता है.
  • ये बिज़नेस को समझने में भी मदद करता है कस्टमर को भी और बिज़नेस के टीम मेंबर्स को भी.
  • Improved Customer Experience – बेहतर ग्राहक अनुभव.
  • इससे डाटा और रिपोर्ट की Analysis बहुत अच्छी होती है.

Features of CRM – CRM Full Form In Hindi

  • ग्राहकों की जरूरत का पता चलना
  • हमारे ग्राहक की क्या प्रतिक्रिया है यानि Feedback मिलना
  • ग्राहक की संतुष्टि
  • ग्राहक से अच्छे रिश्ते बनाना

CRM कैसे काम करता है

दोस्तों जब अलग अलग ऑनलाइन Shopping Websites पर किसी प्रोडक्ट को सर्च करते है. तो वह डाटा वेबसाइट की Search History में Save कर लिया जाता हैं. उसके बाद जब हम उस Product को Search करके बिना खरीदे छोड़ देते है.

और फिर किसी दूसरी वेबसाइट को खोलकर अपना काम कर रहे होते है तो हमें उसी प्रोडक्ट की Advertise Show होती रहती है. वह प्रोडक्ट हमें फिर अलग अलग Offers के साथ दिखाया जाता है ताकि वह प्रोडक्ट हम खरीद ले. और जब हम वह Product खरीद लेते है तो फिर उस प्रोडक्ट का Advertise आना बंद हो जाता है.

इसे हम किसी company की marketing करने का plan कह सकते है. और इसी System को CRM कहा जाता है. जिसमे हम ग्राहक पर नजर रख कर उसकी पसंद वाले प्रोडक्ट को कुछ Offers और कम प्राइस करके बेच देते है.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको CRM Full Form In Hindi – CRM क्या है Post पसंद आई होगी. अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.