CS Full Form in Hindi – CS क्या होता है?

CS Full Form in Hindi Kya Hai

CS Full Form in Hindi क्या होती है, CS क्या होता है, CS के क्या कार्य है, CS की Salary कितनी होती है, CS कैसे बने. अगर आप CS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज कल सभी लोग एक ऐसी Job पाना चाहते है जिसकी Post और Salary दोनों ही अच्छे हो. आज कल Government Jobs भी काफी Popular है कई Students इनके लिए भी तैयारी करते है.

किन्तु काफी लोगो का मानना है (जिसमें मैं भी आता हूँ) की Private Jobs अच्छी होती है आपने किसी भी Company में CS की Post के बारे में सुना ही होगा. तो आइये जानते कि CS Full Form in Hindi क्या होती है और CS क्या होता है.

CS Full Form in Hindi क्या है और CS क्या है?

CS Stands for “Company Secretary (कंपनी सेक्रेटरी)”. CS का हिंदी में मतलब “कंपनी सचिव” होता है. यह Private और Public Sector के संगठन मे एक Senior Position है.

यह Private Sector और बड़ी Public Organizations मे सबसे अधिक Salary वाली नौकरी है. इस पद के Professionals प्रमुख व्यवसाय कार्य को Regulating करने और Board Members के लिए प्रगति और मुद्दो की Report करने के लिए जिम्मेदार है.

Company Secretary यह भी सुनिश्चित करता है कि Board के Members के फैसले को Strongly कैसे लागू किया जाता है. भारत में कंपनी सचिव के Profession को Institute of Company Secretaries of India Control करती है.

यह 1980 मे संसद अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था. यह संस्थान सुनिश्चित करता है कि इसके सदस्य उच्च स्तर का अध्ययन मॉड्यूल और प्रबंधन प्रदान कैसे करते है. यह संस्थान छात्रो को उच्च प्रोफ़ाइल निजी और सार्वजनिक फर्मों मे रोजगार पाने मे मदद करता है.

CS की Salary

भारत में, मासिक शुरुआती वेतन 28,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच कहीं भी हो सकता है, यहां भी, अनुभव के रूप में वृद्धि के लिए बहुत सी जगह है और एक प्रसिद्ध नियोक्ता कंपनी सचिव के वेतन को प्रति माह 100,000 रुपये तक बढ़ा सकता है।

CS कैसे बने

Company Secretary का कोर्स पूरा करने के बाद आप Company Secretary बन सकते है. आप 12 वीं कक्षा पास करने या Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद यह कोर्स कर सकते है. जो भी CS का Course करना चाहते है उन्हे तीन चरणों से गुजरना पड़ते है जो निम्नानुसार है.

  • Foundation Program
  • Executive Program
  • Professional Program

जो छात्र Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद Company Secretary बनना चाहते है उन्हे दो और चरणो से गुज़रना पड़ता है जो निम्नानुसार है.

  • Executive Program
  • Professional Program

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CS Full Form in Hindi – CS क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.