CV Full Form in Hindi – CV Format कैसे बनाते है?

CV Full Form in Hindi Kya Hai

CV Full Form in Hindi क्या होती है, CV क्या होता है, CV Format कैसे बनाते है, CV में क्या क्या लिखना होता है. अगर आप CV से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में CV के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप CV के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप CV के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की हम जानते है कि आज के वक्त में हर एक को एक अच्छी Job की तलाश रहती है. कई लोगों को Government Job चाहिए होता है तो कइयों को Private Job की तलाश रहती है. देखा जाता ही लोंगो को Private Job से ज्यादा Government Job ज्यादा भाती है.

अगर आप किसी भी Company में Interview के लिए जाते है तो वहाँ सबसे पहले CV माँगा जाता है. आपका CV ही आपका पहला Impression होता है तो आइये जानते है की CV Full Form in Hindi क्या होती है और CV Format कैसे बनाते है.

CV Full Form in Hindi क्या है और CV क्या है?

CV Stands for “Curriculum Vitae (करिकुलम वीटा)”. CV का हिंदी में मतलब “संक्षिप्त आत्मकथा पाठ्यक्रम” होता है. यह एक Personal Document होता है जिसमे हम अपनी Education, Qualtification, Personal Details आदि लिखते है.

इस Document पर आपसे जुडी सारी Information मौजूद होती है जैसे – Name, Email, Mobile No., Date of Birth, Known Language, Eduation, Previous Job Details आदि अभी का संक्षिप्त विवरण होता है.

CV Format कैसे बनाते है?

जब भी हम कोई भी CV बनाते या बनवाते है तो हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है जिससे हमारा CV सामने वाला उसे आसनी से समझ भी पाए और उसके में क्या लिखा है वो ठीक से पढ़ भी पाये.

अब ये भी जरूरी नही की सभी CV एक जैसे ही बनाये जाते है आपको अपनी Job के अनुसार अपने CV का Look भी बदलना पड़ता है.जैसी आपकी Job की Requirment है उसकी के हिसाब से वहाँ Details लिखनी होती है.

यहाँ में आपको कुछ Main Topics बता रहा हूँ जो आपको अपनी CV में लिखने होते है-

Career Objective – इस Heading में आपको अपने Career के बारे में लिखना होता है आप अपने आने वाले Career में क्या करना चाहते है. यह भी Job हिसाब से सोच कर लिखना होता है.

Qualification – इस Heading में आपको अपने Qualification के बारे में लिखना होता है कि आपने अब तक Education में क्या क्या Pass किया है.

Other Skills – यहाँ आपको अपने Other Skills के बारे में लिखना होता है जैसा कि आपको अगर आपको Computer Operator का Work आता है तो आप वहाँ उसे भी Mention कर सकते है. अगर आपक पास कोई और भी Skills है तो आप वहाँ उसे भी लिख सकते है.

Experience – यहाँ आपको अपने Previous Work Experience के बारे में लिखना होता है यदि आपके पास कोई Work Experience नही है और आप एक Fresher है तो आपको ये लिखना जरूरी नही है.

Personal Profile – ये एक Improtant Topic है जिसका होना तो बहुत जरूरी है यहाँ आपके अपनी सभी Personal Profile के बारे में लिखते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये CV Full Form in Hindi – CV Format कैसे बनाते है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “CV Full Form in Hindi – CV Format कैसे बनाते है?”

  1. Sonu Singh says:

    You information is right but I tell others information and etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *