DCA Full Form in Hindi – कंप्यूटर डीसीए कोर्स क्या है?

DCA Full Form in Hindi

DCA full form in Hindi, DCA ka full form, DCA computer course क्या है, DCA syllabus क्या है, DCA full form in computer, कंप्यूटर डीसीए कोर्स क्या है, DCA course fees कितनी है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

आज के time पर computer सीखना कितना जरुरी है ये शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नही है क्योंकि ये बात आप भी जानते है की ज्यादातर सभी private और govt. jobs के लिए अब computer knowledge जरुरी हो गया है यानी बिना computer knowledge के अब अच्छी job मिलना मुमकिन ही नही है.

इसलिए अब हर students अपनी regular study के साथ-साथ या उसके बाद कोई न कोई computer course जरुर करता है जैसे CCC, O Level, DCA, ADCA, PGDCA इत्यादि. अब किसी भी students को सबसे ज्यादा confusion इस बात का हो जाता है की इनमें से कौन सा course किया जाये.

मैंने आपको CCC, O Level और PGDCA के बारे में पहले ही अपनी posts में बता दिया है अगर आप इन courses के बारे में कोई भी जानकारी लेना चाहते हो तो दिए गये links पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी ले सकते हो और इस पोस्ट से आपको DCA full form और उसकी पूरी जानकारी मिलेगी.

DCA Full Form क्या है और DCA Course Fees, Syllabus, Eligibility क्या है?

DCA full form “Diploma in Computer Application” होती है और जैसा की आप DCA full form पढ़कर ही समझ सकते हो की DCA computer का एक ऐसा course है जिसमें आपको computer की अलग-अलग applications (software) को use करना सिखाया जाता है.

DCA computer course के बारे में आगे बताने से पहले मैं आपको सबसे पहले ये बताना चाहूँगा की DCA कोई govt. certified computer course नहीं है CCC और O level की तरह यानी की आप DCA certificate को बहुत ही कम govt. jobs के लिए use कर सकते हो.

DCA computer course private jobs के लिए perfect choice है क्योंकि इस course में आपको computer की वो applications का use सिखाया था है जिनका use हम अपने daily life के computer work और office work करने के लिए करते है.

ज्यादातर सभी computer institute और सिर्फ कुछ universities DCA course करते हैं और क्योंकि ये कोई govt. certified course नहीं है इसलिए DCA का syllabus, fees सभी जगह-जगह पर अलग-अलग ही रहता है.

जैसे कुछ institutes में DCA course 6 months का होता है तो कुछ में 1 year का और उसके according ही उनका syllabus और fees अलग-अलग होती है. अगर आप किसी institute में DCA course join करते है तो वहां पर कोई 10th या 12th passed student जैसी limitation नहीं होती है लेकिन अगर आप किसी university में join करते हो तो वहां DCA के लिए 12th passed compulsory होता है.

DCA Syllabus क्या है?

DCA syllabus हर university या institute का अलग-अलग होता है लेकिन मैंने नीचें कुछ common applications बताये हैं जो ज्यादातर सभी universities और institute में होते हैं लेकिन मैं आपको suggest करूँगा की किसी भी university में DCA course join करने से पहले वहां का syllabus जरुर पता कर लें.

  • Fundamentals of Computers & Information Technology
  • Operating System (DOS, Windows, Linux)
  • Microsoft Office (Word, PowerPoint, Excel)
  • English Typing
  • Accounting with Tally
  • Desktop Publishing (DTP)
  • Problem Solving and Programming through C Language

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने DCA Full Form in Hindi – कंप्यूटर डीसीए कोर्स क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.