DDT Full Form in Hindi – DDT का Structure कैसा होता है?

DDT ka Full Form Kya hai

DDT Full Form in Hindi क्या है, DDT का हिंदी में क्या मतलब है, DDT का Structure कैसा होता है, DDT का Use कहाँ होता है, DDT के Effect क्या होते है? अगर आप DDT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में DDT के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप DDT के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप DDT के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज कल किसान अपने खेतो में फसल की अच्छी पैदावार के लिए कई प्रकार के कीटनाशकों का प्रयोग करते है जिससे की वो अपने खेतों में उगने वाली फसल को कीटों से बचा सके तो आइये जानते है की DDT Full Form in Hindi क्या होती है और DDT का Structure कैसा होता है.

DDT Full Form in Hindi क्या होती है और DDT क्या है?

DDT Stands for “Dichloro Diphenyl Trichloroethane”. इसका हिंदी में “डाईक्लोरो डाईफिनाइल ट्राइक्लोरोइथेन” कहते है. यह रंगहीन, स्वादहीन व लगभग गंधहीन क्रिस्टलीय Organochloride Substance है जो मच्छर, खटमल और खेतों में कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है.

यह कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाने वाला सबसे Famous पदार्थ है. यह वो पहला आधुनिक पदार्थ है जो मलेरिया के विरुद्ध इस्तेमाल किया गया था, फिर बाद में इसे कृषि कीटनाशी के रूप में प्रयोग किया जाने लगा. इसके भरी प्रयोग से अनेक क्षेत्रों में मच्छर इसके प्रति प्रतिरोध हो गए.

DDT का Structure

DDT Structure

DDT का Effect

मनुष्यों पर

  • गर्ववती महिलाओं के सम्पर्क में आने पर बच्चे को समय से पहले जन्म देना
  • मधुमेह
  • यकृत कैंसर
  • स्तन कैंसर
  • इससे कोशिका का अनियंत्रित उत्परिवर्तन होना जो बाद में ट्यूमर और कैंसर का करण बनता है.

वन्यजीवों पर

DDT वन्यजीवों, पक्षियों, स्तनधारियों, मछलियों आदि की एक विस्तृत विविधता के लिए बहुत ही जहरीला और खतरनाक रसायन है। यह अंडे के टूटने और भ्रूण की मृत्यु के कारण कुछ पक्षियों की प्रजातियों में अंडे के पतले होने और प्रजनन दर के कम होने के लिए जिम्मेदार है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने DDT Full Form in Hindi – DDT का Structure कैसा होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.