DLF Full Form in Hindi – DLF क्या है?

DLF Full Form in Hindi Kya Hai

DLF Full Form in Hindi क्या होती है, DLF क्या होता है, DLF Market के किस Field में कार्य करता है, DLF के Market में क्या Product उपलब्ध करता है. अगर आप DLF से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में DLF के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप DLF के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप DLF के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, ऐसी बहुत सारी Compnaies होती है जिनके हमने नाम तो सुने होते है लेकिन उनके बारे में हमें पता ही क्या होता है. तो आज में आपको एक ऐसी की Company के बारे में बताने जा था हूँ. क्या आपने 2008 से 2012 के बिच IPL Match देखे है.

अगर नही तो कोई चिंता की बात नही यहाँ में आपको बस ये बता रहा हूँ की उस वक्त इसे DLF IPL बोला जाता था क्योकि उस वक्त DLF Company ही IPL को Sponsor कर रही थी. आइये जानते है की DLF Full Form in Hindi क्या होती है और DLF क्या होता है.

DLF Full Form in Hindi क्या है और DLF क्या है?

DLF Stands for “Delhi Land and Finance (देल्ही लैंड एंड फाइनेंस)”. DLF को हिंदी में “दिल्ली भूमि और वित्त” कहते है. यह भारत में Commercial Real Estate की सबसे बड़े Developer Company है. यह एक Public Limited Company है.

इस Compnay का Working Field Real Estate है. इसका Headquarter New Delhi, India में मौजूद है. इसका कार्य Offices, Apartments, Shopping Malls, Hotels, Golf Courses, Infrastructure आदि का निर्माण करना है.

DLF की शरुआत

DLF को सबसे पहला Project Krishan Nagar, East Delhi में मिला जो 1949 में बन कर पूरा हुआ. इसके बाद DLF में Delhi में 21 Colonies का निर्माण किया जिसमे South Extension, Greater Kailash, Kailash Colony and Hauz Khas शामिल है.

DLF की Income

DLF के पास Gurgaon, Hyderabad, Kolkata, Chandigarh और Chennai में 25 Million squer feet में फैले हुए Leased Office का Space है जिससे प्रत्येक वर्ष तकरीबन 1950 Corer का किराया आ जाता है.

DLF में Samsung को Office Space तथा कुछ अन्य Companies को Executive Centre और Corporatedge office facilities सहित 1 lakh sq ft के किराये के हिसाब Office की जगह दी है.

DLF की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ

  • इस Compnay की स्थापना 1946 में Chaudhary Raghvendra Singh ने की थी.
  • Kushal Pal Singh इस Company के Chairman है.
  • Mohit Gujral इस Company के CEO है.
  • इस Company का Total Revenue 6 Billion Rupees है.
  • इस Company का Total Net Income 13 Billion Rupees है.
  • इस Company में Total Employees की संख्या 11,495 है.

Read Also: – HCL Full Form in Hindi – HCL क्या है?

Read Also: – IBM Full Form in Hindi – IBM क्या है?

Read Also: – HP Full Form in Hindi – HP क्या है?

Read Also: – SAP Full Form in Hindi – SAP क्या है?

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये DLF Full Form in Hindi – DLF क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “DLF Full Form in Hindi – DLF क्या है?”

  1. Abhishek kumar raj says:

    Any government support

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *