DNS Full Form in Hindi – DNS क्या होता है?

DNS Full Form kya hai

DNS full form in Hindi, DNS का full form क्या है, DNS क्या होता है, DNS कैसे काम करता है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में DNS full form के साथ-साथ DNS के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ share करूँगा.

पूरी दुनिया में हर रोज अरबों लोग Internet use करते हैं. वो लोग इन्टरनेट चलाने के लिए सिर्फ अपने browser के address bar में domain name type करते है और फिर सब कुछ उनके browser पर आ जाता हैं, लेकिन कभी आपने सोचा है की ये सब कैसे होता है.

आखिर domain name होता क्या है और इसके अलावा DNS और domain name का क्या relation है. इन्ही सब सवालों का जावाब आपको इस post में मिल जाएगा और इसके साथ-साथ आपको Internet कैसे काम करता है ये concept भी clear हो जायेगा.

DNS Full Form क्या है और DNS कैसे काम करता है?

DNS की full form होती है “Domain Name System”. अब आइये जानते है DNS क्या काम करता है. Internet पर करोड़ों websites है और उन सबका एक unique name होता है जिसे हम Domain Name कहते हैं और उसी domain name से user उन websites को access करता हैं.

जैसा की आपको पता है Internet पर सभी websites किसी न किसी servers पर host की जाती हैं और किसी भी Internet users (clients) को आपकी website access करने के लिए पहले उस server तक पहुंचना होता है जहाँ आपकी website host की गयी हैं.

लेकिन इसमें problem ये है की Server को domain name से नही IP Address की through access किया जाता हैं, यानी यदि आप दुनिया के किसी भी server से connect होना चाहते हो तो पहले आपको उसका IP Address पता होना चाइये.

IP address कुछ इस तरह का होता है 125.63.201.20 इसलिए हर website का IP याद रखना बहुत मुस्किल होता है इसलिए हम websites IP Addresses की जगह Domain Names का use करते हैं और इस काम में हमारी help करता है DNS.

Domain Name System (DNS) एक ऐसा networking system है जिसकी वजह से हमे IP Addresses याद रखने की जरूरत नही होती हैं क्योंकि DNS किसी भी Domain Name को IP Address में और इसी तरह IP Address को Domain Name में change कर देता है.

DNS Full Form in Medical

  • Deviated Nasal Septum

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये DNS Full Form in Hindi – DNS क्या होता है और DNS कैसे काम करता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *