DTP Full Form in Hindi – डीटीपी क्या है?

DTP Full Form Kya Hai

DTP Full Form in Hindi, DTP Full Form क्या है, what is DTP, डीटीपी क्या है, डीटीपी का क्या मतलब है, Computer में DTP Course क्या है, DTP Course में क्या-क्या सिखाया जाता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा  जरुर पढ़ें.

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी की “जो दिखता है वो बिकता है” और इसलिए आज आपको हर जगह जैसे की advertisement banners, books, presentations, products cover पर आपको बहुत ही stylish designs मिल जाती है.

आप ऐसा कह सकते हो की ये human nature है किसी भी company का advertisement या किसी product cover जितना stylish design होगा वो हमें उतना ही ज्यादा पसंद आएगा इसलिए आज हर जगह ऐसे लोगो की बहुत requirement है जिनके computer पर designing skills बहुत अच्छे हो.

जब बात computer पर designing skills की होती है तब सबसे पहले एक ऐसे computer course की आती है जिसे करने के बाद किसी की designing skills बहुत अच्छी हो जाती  है और  वो course है DTP और क्या आप जानते हैं डीटीपी फुल फॉर्म क्या है और डीटीपी कोर्स में क्या सिखाया जाता है, आइये जानते हैं.

DTP Full Form क्या है और डीटीपी कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

DTP क्या है ये समझने के लिए आपको DTP full form पता होनी चाइये तो दोस्तों DTP का full form “Desktop Publishing” होता है और DTP full form का मतलब समझने के लिए आपको इन दो शब्द Desktop और Publishing का मतलब समझना होगा.

Desktop Publishing (DTP) का मतलब होता है मेज (desk) के ऊपर (top) प्रकाशन (publishing) का काम करना और इस काम को करने के लिए computer पर जो softwares use किये जाते हैं उन्हें हम DTP softwares कहते हैं और ये सब softwares हमें computer के DTP course में सिखाएं जाते हैं.

DTP के लिए बहुत से softwares use किये जाते हैं लेकिन हर institute में अलग-अलग softwares सिखायें जाते हैं. जब आप किसी computer institute में DTP course join करने जाते हो तो वहां आपको पहले ये बताया जाता है की वो DTP course में आपको कौन-कौन से softwares सिखायेंगे और उनकी फीस क्या होगी.

Popular Desktop Publishing Softwares

  • Adobe PageMaker
  • Adobe PhotoShop
  • Adobe InDesign
  • Adboe Flash
  • Corel Draw
  • QuarkXPress
  • Microsoft Office Publisher
  • Microsoft Office PowerPoint

डीटीपी के कार्य के लिये आपको दो चीजो की जरुरत होती है पहली एक अच्छी graphice and processing वाला computer और दूसरा एक बेहतरीन printing quality वाला printer और फिर इन दोनों की हेल्प से आप newspapers, magazines, newslatters, pamplates, flex banner इत्यादि publishing काम कर सकते हो.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये DTP Full Form in Hindi – डीटीपी क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.