Email Full Form in Hindi – ईमेल आईडी क्या होती है?

EMAIL Full Form Kya Hai

Email Full Form in Hindi, Email क्या होता है, Email ID क्या होता है, Email का पूरा नाम क्या है, ईमेल आईडी का क्या मतलब है, Email और  Gmail में क्या अंतर है, ई-मेल क्या हैं, Email History in Hindi. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

दुनिया की शुरुआत से ही सभी लोगो की सबसे बड़ी जरूरत एक जगह से दूसरी जगह पर रहने वाले तक अपनी बात पहुंचाने की रही है अब वो बात चाहे कारोबार से सम्बंधित हो या अपने किसी निजी काम से सम्बंधित और एक जगह से दूसरे जगह तक अपना सन्देश पहुंचाने के लिए लोग अलग अलग तरीका उपयोग करते रहे हैं.

कुछ सालो पहले तक तो ये तरीका केवल और केवल मैन्युअल ही था यानी हम एक जगह से दूसरे जगह पर अपना सन्देश भेजने के लिए चिट्टी (पोस्ट ऑफिस) का उपयोग करते थे लेकिन अब इस technology युग में बहुत सारे संचार माध्यम आ गए है जैसे मोबाइल फ़ोन, Internet chatting, Internet video call और Email.

अब अगर मैं बात करूँ की आज के समय में ऊपर दिए गये communication methods में से सबसे professional तरीका कौन सा है तो दोस्तों वो है Email यानी आज अगर आप किसी company में जॉब करते हैं या कोई business run करते हो और आप किसी के साथ communicate करना चाहते हो या किसी को कोई data send करना चाहते हो Email करना best method है.

Email communicate और data send करना का best method इसलिए है क्योंकि आप हर किसी के साथ अपना contact number और social profile share नहीं करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की email full form क्या है और email id क्या होता है.

Email Full Form क्या है और ईमेल आईडी क्या होता है?

Email का full form “Electronic Mail” होता है और Email full form का मतलब होता है Internet (electronic) के जरिये अपना data (text messages, photos, vidoes etc) को एक person से दुसरे person को post (mail) करना. Email की शुरुआत (invent) 1971 में Ray Tomlinson ने की थी.

Email करने के लिए आपको सबसे पहले Internet पर मौजूद email service provider websites जैसे की gmail, yahoomail, rediffmail, hotmail etc में से किसी पर भी अपना email account create करना होगा जो बिलकुल free होता है.

Email send या receive करने के लिए Gmail site बहुत ज्यादा पोपुलर है इसलिए मेरा suggestion है आप अपना email account जीमेल पर ही बनाये और जब आप अपना जीमेल account sucessfully create कर लेंगे तो आपको एक unique Email ID मिल जाएगी.

आज के समय में रोटी, कपडा, मकान और email id सबकी जरूरत है, अब आप सोच रहें है email id…! जी हाँ email id होना भी आज के समय बहुत जरूरी है क्योंकि बिना email id के इस digital दुनिया में आपकी कोई पहचान नही है.

आज किसी school, collage में admission लेना हो, Govt. या private jobs के लिए form fill करना हो, Bank account open करना हो, Rail की online ticket book करनी हो या सबसे जरूरी internet से किसी के साथ भी communicate या data send करना है तो आपके पास email id होना बहुत जरूरी है.

किसी भी email id में 2 parts होते है पहला username और दूसरा domain name और इन दोनों को @ (at) sign के अलग-अलग किया जाता है जैसे [email protected] इसमें fullforminhindi username है और gmail.com domain name.

Email और Gmail में क्या अंतर है?

मैंने बहुत बार देखा है की बहुत से लोगो को email और gmail में अंतर नहीं पता होता है उन्हें लगता है ये दोनों एक ही चीज है लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है Email का मतलब होता है अपना कोई भी text message या किसी भी तरह का कोई multimedia data Internet के through एक person से दुसरे person को भेजना यानी Email एक proccess (काम) है.

अब इस काम (email) को करने के लिए हमे Internet पर किसी site की जरुरत होती है यानी जिसपर हम अपना email account create करके email कर सकें और Gmail एक ऐसी ही बहुत पोपुलर site है जिसके जरिये हम Email कर सकते हैं.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये Email Full Form in Hindi – ईमेल आईडी क्या होती है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.