EMI Full Form in Hindi – EMI क्या होती है?

EMI Full Form

EMI Full Form in Hindi क्या होती है, EMI क्या होती है, EMI किसे कहते है, EMI के Advantages क्या क्या है, EMI कितने प्रकार की होती है. ई एम आई कैसे भरी जाती है. इ एम आई का पूरा नाम क्या है. EMI के लिए जरूरी Document कौन कौन से होने चाहिए. अगर आप EMI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में EMI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप EMI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप EMI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आप कोई नया मोबाइल, कार, मोटर बाइक, मकान आदि खरीदना चाहते है. पर आपके पास पूरे पैसे न होने के कारण उसे खरीद नहीं पाते है. फिर आपको कोई न कोई EMI पर घर, कार, मोबाइल, टीवी खरीदने की सलाह देते होंगे.

EMI एक बहुत ही Common Word है जिसे सबने सुना ही होगा. परन्तु EMI Full Form नहीं जानते है. ई एम आई क्या होती है ये भी नहीं जानते है. तो चलिए आइये जानते है की EMI Full Form in Hindi क्या होती है और EMI क्या है.

EMI Full Form in Hindi – ई एम आई क्या होती है?

Monthly Installment (एक्यूडेड मंथली इंस्टॉलमेंट)” होता है. इसे हिंदी में समान मासिक किस्त कहते है. EMI की मदद से हम किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, मकान, कार आदि आसानी से खरीद सकते है.

ई एम आई में हमारे पास किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए जितने पैसे कम पड़ जाते है. वह पैसे हमारे लिए कोई बैंक या प्राइवेट Finance Company देती है. फिर हम उस बैंक द्वारा दिए गए बकाया पैसों को आसान सी किस्तों में बाँट देते है जिसे हर महीने हमें भरना होता है. EMI को अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो यह एक तरह ऋण होता है. जिसे हमें हर महीने भरना होता है जब तक यह ऋण चूका नहीं देते.

इस तरह से हम किसी भी Product को आसानी से पूरे पैसे न होने पर भी खरीद सकते है. हालाँकि आप सभी प्रोडक्ट्स EMI पर नहीं ले सकते. परन्तु आप वो प्रोडक्ट EMI पर ले सकते है जिसके लिए कंपनी हमें EMI की सुविधा उपलब्ध कराती है. सभी Finance Companies अलग अलग ब्याज दरों के हिसाब से अलग अलग प्रोडक्ट्स पर यह सुविधा देती है.

EMI Full Form in Hindi – EMI को कैसे भरा जाता है?

मान लीजिये की आप कोई 75000 रुपये की मोटर बाइक लेना चाहते है. परन्तु आपके पास इतने 30000 रूपये है. अब ऐसे में आप Finance कंपनी या किसी बैंक से बात करेंगे. की आपको 45000 रूपये का मोटर बाइक EMI Lone चाहिए. वो आपको कुछ ब्याज दर के हिसाब से 45000 रूपये दे देगी.

अब आप अपनी मोटर बाइक खरीद सकते है और उसका उसे भी करते रहेंगे. अब आप बैंक को बताएँगे की आप बकाया राशि कितने महीनों में पूरा भर सकते है. बैंक आपको उन 45000 रूपये पर कुछ प्रतिशत का साधारण ब्याज लगाकर उतने ही महीनो की किस्तों में बाँट देगा. फिर आपको एक महीने के बहि किस्त के हिसाब से उतने पैसे हर महीने देने होंगे जब तक की आपकी क़िस्त बराबर न जाए.

यहाँ पर हम मान लेते ही की 45000 रूपये को 12 महीनो में भर देंगे. बैंक 45000 रूपये पर मान लो 6 प्रतिशत से 12 महीने का ब्याज(2700 रूपये) जोड़ करके. आपका पूरा देने वाला रुपये 45000+2700 = 47700हो गया है अब राशि को 12 महीनो में बराबर बाँट करके 3975 रूपये प्रति माह देने होंगे.

EMI के लिए कौन कौन से जरूरी Dcoument होने चाहिए

  • बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है.
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • आपका अपना Local Residency का कोई भी प्रूफ
  • अपने मकान का Electricity bill
  • Identity Card (पहचान कार्ड)

EMI Full Form In Hindi – EMI के फायदे क्या क्या है.

  • खरीदने की शक्ति(Affordability):- यह ग्राहक को उन चीजों को खरीदने की स्वतंत्रता देता है जिन्हें पूरा भुगतान करने के लिए बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। ईएमआई ग्राहक को किश्तों में Product के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।
  • Lone चुआने में आसानी:- ऋण दाता अपनी आय(Income) / वित्तीय स्थिति(financial situation) के अनुसार भुगतान कर सकता है।
  • Absence of mediator:- ईएमआई का भुगतान सीधे बैंकों / मनी लेंडर को किया जाता है, इसीलिए, mediator के लिए कोई कमीशन नहीं है।
  • भुगतान में आसानी(Ease of Payment):- EMI से अधिकांश व्यक्तियों को भुगतान में आसानी होती है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मासिक आधार पर ग्राहक की जेब से बहुत कम क़िस्त होती है। कोई भी ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से आसानी से अपने मासिक किस्तों की गणना कर सकता है।
  • ऋण उधारकर्ता उधार लिए गए धन की राशि का चयन कर सकता है जो कि उसके द्वारा प्रत्येक महीने में आसानी से भुगतान किया जा सकता है।
  • उच्च कीमत वाली वस्तुएं आसानी से खरीद पाना.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको EMI Full Form In Hindi – EMI क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.