FBI Full Form in Hindi – FBI Agent कैसे बनें?

FBI Full Form in Hindi Kya Hai

FBI Full Form in Hindi क्या होती है, FBI क्या होता है, FBI के क्या कार्य होते हैं, FBI Agent कैसे बनें, FBI का Director किसके द्वारा चुना जाता है. अगर आप FBI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में FBI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप FBI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप FBI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, इस Post से पहले हम CDI और CBI के बारे मे पढ़ चुके है। यदि आप वो Post पढ़ना चाहते है तो नीचे दिये गए Links पर Click करके उन्हें भी पढ़ सकते है। वहाँ हमने जाना कि CID केवल एक राज्य में और CBI पूरे देश मे होने वाली घटनाओं की जाँच करती है।

इस Post मे हम FBI के बारे मे पढ़ेंगे आपको को बता दूँ की यह कोई भारतीय संस्था नही है यह Bureau United Nation के अंतरग्रत आता है तो आइये जानते है कि FBI Full Form in Hindi क्या होती है और FBI Agent कैसे बनें।

FBI Full Form in Hindi क्या है और FBI क्या है?

FBI Stands for “Federal Bureau of Investigation (फेड्रेल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेसन)”। FBI का हिन्दी मे मतलब “संघीय जांच विभाग” होता है। यह United Nation की एक Domestic Crime Investigation और Internal Intelligence Agency है।

यह United State के Department of Justice के तहत कार्य करता है। यह 26 जुलाई 1908 को बनाया गया था। जब इसकी स्थापना Bureau of Investigation के नाम से हुई और 1935 में इसका नाम बदल कर Federal Bureau of Investigation रख दिया गया।

FBI का Main Mission United Nation को Protect व Defend करना है और इसके अलावा इसकी और भी Priorities है जैसे- Terrorist Attack, Cyber Attacks, Civil Rights आदि की रक्षा करना।

इस सब के अलावा Corruption, International/ National Criminal Organizations, White Collar Crime, Violent Crime आदि से लड़ना। इस सब के साथ federal, state, local and international partners को Support करना और अपने हर Mission मे सफल होने के लिए Technology को Upgrade करना भी इसका कार्य है।

FBI को एक Director द्वारा निर्देशित किया जाता है। FBI के Director का चुनाव U. S. President द्वारा चुना जाता है और Senate द्वारा यह पुष्टि की जाती है कि वह 10 वर्ष से अधिक न हो। इसके Director Christopher A. Wray है।

FBI Agent कैसे बनें?

एक FBI Agent बनने के लिए Candidate की उम्र 23 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। Candidate के पास US की Citizenship और एक Moral Character भी होना चाहिए। Candidate का कोई भी Criminal Record नही होना चाहिए।

कम से कम चार साल की Bachelor’s Degree भी होनी चाहिए। Professional Work में तीन साल का experience होना चाहिए। इन सब के अलावा Candidate का Health Fitness Test के साथ- साथ और भी कई और Test होते है। तब जाकर कुछ ही Candidates का Selection हो पता है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने FBI Full Form in Hindi – FBI Agent कैसे बनें post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *