FDDI Full Form in Hindi – FDDI क्या होता है?

FDDI Full Form in Hindi Kya Hai

FDDI Full Form in Hindi क्या होती है, FDDI क्या होता है, FDDI का क्या Use होता है, FDDI किस प्रकार के Protocol पर Based होता है. अगर आप FDDI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में FDDI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप FDDI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप FDDI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तो, अगर आपको पता हो तो Internet को Workable बनाने के लिए बहुत सी Device की Help ली जाती है जिससे की हम उसे अपने Use मे ले सकें। जैसी की अगर हम एक ही Network Cable को अलग अलग PC के लिए Distribute करना चाहते है तो उसके हमें Hub का Use करना होता है।

यदि हम Data को Wirelessly Use करना चाहते है तो उसके लिए हम Router का इस्तेमाल करते है। इसी तरह एक Network में कई सारे Standard का Use किया जाता है। तो आइये जानते है कि FDDI Full Form in Hindi क्या होती है और FDDI क्या होता है।

FDDI Full Form in Hindi क्या है और FDDI क्या है?

FDDI Stands for “Fiber Distributed Data Interface”. FDDI का हिन्दी मे मतलब “फाइबर डिस्ट्रीबूटेड डाटा इंटरफ़ेस” होता है। यह LAN (Local Area Network) में Data Transmit करने के लिए एक Standard होता है।

यह ANSI और ISO Standard का एक Set होता है। इसकी Range 200 KM तक बढ़ाई जा सकती है। यह Token Ring Protocol पर Based एक Protocol है। Local Area Network में FDDI हजारों Users को Support कर सकता है। यह WAN (Wide Area Network) में रीढ़ की हड्डी की तरह प्रयोग किया जाता है।

एक FDDI Network में दो Token Rings होती है। दोनों की ही 100 Mbps की Capacity की होती है। इनमे से एक का उपयोग Backup के रूप मे किया जाता है। यदि FDDI Network की Capacity और बढ़ानी हो तो इन दोनों Token Rings का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे की इसकी Capacity 200 Mbps तक बढ़ जाती है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने FDDI Full Form in Hindi – FDDI क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.