FDI Full Form in Hindi – FDI क्या होता है?

FDI Full Form in Hindi Kya Hai

FDI Full Form in Hindi क्या होती है, FDI क्या होता है, FDI का क्या Use होता है, FDI की Importance क्या है, FDI के क्या क्या Benefits होते है. अगर आप FDI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में FDI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप FDI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप FDI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, ऐसी बहुत सी बड़ी बड़ी Companies होती है जो Investment के जरिये ही चलती है। किसी Company के लिए Investor या तो भारत मे भी मिल सकते है या किसी Foreign Country से भी मिल सकता है।

FDI Full Form in Hindi क्या होती है और FDI क्या होता है?

FDI Stands for “Foreign Direct Investment (फ़ॉरेन डाइरैक्ट इनवेस्टमेंट)”. FDI का हिन्दी में मतलब “प्रत्यक्ष विदेशी निवेश” होता है। किसी एक देश की Company मे किसी दूसरे देश के द्वारा किया गया Investment FDI कहलाता है।

इस तरह Invest करने से Investors को उस Company के Management में Share का कुछ हिस्सा मिल जाता है जिस Company में उन्होने Investment किया होता है। लेकिन Investment से पहले Investors को उस Company के 10% Share खरीद ने होते है।

FDI के क्या Importance है?

एक विकासशील और बढ़ते हुए देश के लिए Foreign Direct Investment बहुत मायने रखता है। अगर किसी Company को अपनी Sales International Level तक बढ़ानी है तो उसे किसी Multinational Company की funding और expertise की जरूरत होती है।

सन 2017 मे Developing Countries को कुल 37% का Global FDI प्राप्त हुआ। Asia मे Investment पहले के मुक़ाबले 2% तक बड़ा है। Asia दुनिया का सबसे बड़ा Recipient (प्राप्तकर्ता) Region है।

FDI के Benefits

  • FDI के कारण Wealthier Countries से बिना Borders की चिंता किए आसानी से Finance Receive कर सकते है।
  • वो देश जहाँ FDI Receive किया जाता है वहाँ Job की अच्छी Opportunities, जीने का उच्च तरीका और मजबूत बुनियादी ढांचे के साथ साथ आर्थिक विकास भी करता है।
  • FDI से Production की लागत भी काफी कम हो जाती है।
  • इससे देश मे नई Skills और Technologies भी आती है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने FDI Full Form in Hindi – FDI क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “FDI Full Form in Hindi – FDI क्या होता है?”

  1. sagar says:

    I just read you blog, It’s very knowledgeable & helpful. Keep sharing info like this.

  2. Harsh Yadav says:

    great info

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *