FIFA Full Form in Hindi – FIFA World Cup क्या है?

FIFA Full Form Kya Hai

FIFA Full Form in Hindi, FIFA World Cup Full Form, FIFA World Cup क्या होता है, FIFA Football World Cup कब होता है, FIFA का पूरा नाम क्या है, FIFA का क्या मतलब होता है, FIFA Football World Cup में कौन-कौन देश भाग लेते है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल है लेकिन ये बात भी बहुत कम लोग जानते होंगे और इसका कारण है की हमारे देश में क्रिकेट खेल ज्यादा लोकप्रिय है इसलिए ज्यादा लोगो को लगता है की क्रिकेट हमारे देश का राष्ट्रीय खेल है और तो और लोगो को लगता है की क्रिकेट ही दुनिया सबसे लोकप्रिय खेल है लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है.

दुनियाभर में एक ऐसा खेल है जो क्रिकेट से बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और वो है फुटबॉल, जी हैं हाँ football. दुनियाभर में ज्यादातर देशो में लोगो को क्रिकेट से ज्यादा football खेल ज्यादा पसंद होता है. इसे कई देशों में बहुत ही जोशो- खरोश के साथ खेला जाता है.

ब्राज़ील स्पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना आदि कई बड़े देशों के लोगों में इस खेल के प्रति एक अलग जूनून देखने मिलता है. ये एक टीम स्पोर्ट है जिसमें दो टीम बहुत ही जोश के साथ एक दुसरे के विरुद्ध खेलते है. आइये football के बारे में कुछ interesting बाते जानते हैं.

फुटबॉल खेल के बारे में रोचक तथ्य – All About Football

  • इस खेल में किसी भी दल का उद्देश्य नब्बे मिनट के खेल के दौरान अधिक से अधिक गोल करने का होता है.
  • प्रत्येक दल में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं.
  • 90 मिनट के खेल के दौरान 45 मिनट पर एक ब्रेक होता है, जिसे हाफ टाइम कहते हैं. ये हाफ टाइम 15 मिनट का होता है.
  • फुटबॉल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है.
  • फीफा के अनुसार फुटबॉल एक चीनी खेल सूजु का ही विकसित रूप है. यह खेल चीन में ह्याँ वंश के दौरान विकसित हुआ था.
  • फुटबाल के खेल में गोलरक्षक ही एकमात्र ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे गेंद को हाथ से रोकने की अनुमति होती है.
  • फुटबॉल विश्वकप को 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग टीवी पर देखते है.
  • फुटबॉल विश्वकप को हर चार साल में आयोजित किया जाता है.
  • फुटबॉल विश्वकप में सबसे सफल देश ब्राजील (5 बार विजेता) है.

FIFA Full Form क्या है और FIFA World Cup कब और  कैसे होता है?

FIFA full form “International Federation of Association Football” है. FIFA के private association है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर football, futsal और beach soccer जैसे games को organize करता है.

अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन फीफा की स्थापना 21 May 1904 (114 Years ago) में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की निगरानी एवं संचालन के लिए की गई थी. इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के ज्यूरिक शहर में स्थित है, आज इस संघ में कुल 211 सदस्य है.

International Federation of Association Football (FIFA) का सिर्फ एक ही motto है और वो है “For the Game, For the World” और इसलिए दुनियाभर में footballs के ज्यादातर international tournaments (including Football World Cup) कराने का काम FIFA ही देखता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये FIFA Full Form in Hindi – FIFA World Cup क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *