FM Full Form in Hindi – FM क्या होता है?

FM Full Form in Hindi Kya Hai

FM Full Form in Hindi क्या होती है, FM क्या होता है, FM का क्या Use होता है, FM Broadcasting कैसे Work करती है. अगर आप FM से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में FM के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप FM के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप FM के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तो, अगर आपने कभी 90s की Life जीई हो तो आपको याद ही होगा के उस वक़्त मनोरंजन के ज्यादा साधन नही हुआ करते थे। अगर बात करें TV की तो किसी किसी घर मे ही हुआ करती थी और वो भी Color नही Black & White TV जिस पर केवल दूरदर्शन आता था।

उस वक़्त Radio लगभग कर एक के पास होता था। जिसमे Cricket की Commentary से लेकर Kishore Kumar, Mohammad Rafi के गाने सिर्फ सुनाई दिया करते थे। बाकी सब महसूस करना होता था कि असल मे वहाँ अभी क्या हो रहा होगा।

उस एक छोटे से Box मे गाने सुनने के लिए बस Antenna निकालकर Dial को तब तक घूमना होता था जब तक के किसी Channel की Frequency Match न हो जाए। तो आइये अब जानते है कि FM Full Form in Hindi क्या होती है और FM क्या होता है।

FM Full Form in Hindi क्या है और FM क्या है?

FM Stands for “Frequency Modulation (फ्रिक्वेन्सी मॉड्युलेशन)”. FM का हिन्दी मे मतलब “परिवर्तनशील आवृति” होता है। यह FM Broadcasting और Radio Communication Applications में Use होता है।

High-Fidelity Sound को दुनिया भर मे Radio पर Broadcast करने के लिए FM का Use किया जाता है। AM broadcasting एक chief competing radio broadcasting technology है लेकिन इसकी तुलना में FM Better Sound Quality देता है इसलिए इसका उपयोग AM से अधिक होता है।

FM Broadcasting कैसे Work करती है?

FM Broadcasting FM Stations से की जाती है। सबसे पहले इसके लिए Channels बनाए जाते है और उन्हें एक Frequency पर Set कर दिया जाता है। Station के Channel पर Audio को Analog Signals में बदल कर Tower के द्वारा फैला दिया जाता है।

जब आप Radio के Dial पर Frequency Set करते है तो जैसे ही Radio की Frequency Channel की Frequency के बराबर होती है Radio Analog Signals को ग्रहण कर उसे Digital Signals में बदल कर आपको वो Sound सुनाई देता है जो Station द्वारा Channel पर प्रसारित किया गया है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने FM Full Form in Hindi – FM क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.