FTP Full Form in Hindi – FTP क्या होता है?

FTP Full Form in Hindi Kya Hai

FTP Full Form in Hindi क्या होती है, FTP क्या होता है, FTP का क्या Use है, FTP का Working Method क्या होता है, FTP के कितने Modes होते है. अगर आप FTP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में FTP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप FTP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप FTP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों आपने आपने कभी न कभी कोई Email तो किया ही होगा. जब आप कोई Email करते है तो वहाँ एक Protocol काम करता है जिसकी वजह से वह Mail Send होता है. जब आप कोई Website Open करते है तो वो Website भी Browser में Show होने के लिए HTTP Protocol का Use करता है.

इसी तरह जब आप कोई File Send या Receive करते है तो वहाँ भी एक Protocol Use होता है जिस हम FTP के नाम से भी जानते है तो आइये जानते है कि FTP Full Form in Hindi क्या होती है और FTP क्या होता है.

FTP Full Form in Hindi क्या है और FTP क्या है?

FTP Stands for “File Transfer Protocol”. FTP को हिंदी में “फाइल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल” कहते है. यह एक Protocol है जो Client और Server के मध्य कार्य करता है. इसी की Help से हम Client और Server के मध्य Files का आदान प्रदान कर सकते है.

यह OSI Model की Applicatin Layer पर Work करता है. यह Client- Server Model Architecture पर Based होता है. आप FTP से Server पर किसी भी File को Upload, Edit, Download, Delete कर सकते है.

FTP कैसे Work करता है?

सबसे पहले FTP को Use करने के लिए Login करना होता है. FTP Account Open हो जाने के बाद आप किसी भी File को अपने Computer से Server या Server से Computer पर Transfer कर सकते है. यह File TCP/IP की Help से Transfer होती है.

जब आप किसी भी File को Computer से Server पर Transfer करते है तो उस Porcess को Uploading कहते है और जब किसी File को Server से Computer पर Transfer करते है तो उस Process को Downloading कहते है.

FTP में Port 20 और 21 क्या होते है?

FTP Server से Connect होने के लिए दो Channels का इस्तेमाल करता है Communication Channel और Data Channels. ये Channels Port के Through Use किये जाता है.

इसमें कुल 65535 Ports होते है जिसमे से Communication Channel Port 21 पर Set होता है यह Server तक Commands को Send करता है और Data Channel Port 20 पर Set होता है यह Server तक Files को Send करता है.

FTP के Modes

FTP दो Modes पर कार्य करता है Active Mode और Passive Mode. Active Mode में, Client किसी Random Port द्वारा Server के Port 21 से Connect हो जाता है. यहाँ Client Server को बताता है के Data Transfer किस Port से करना है.

फिर Server Client के बताये हुए Port से Port 20 के द्वारा Connect हो जाता है. Passive Mode में, Client Active Mode की तरह की Server के Port 21 से Connect हो जाता है. लेकिन Connect होने के बाद Client ही Server द्वारा बताये गये Random Port से Connect होता है.

Also Read : HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी क्या होता है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये FTP Full Form in Hindi – FTP क्या होता है Post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.