GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है?

GIF Full Form Kya Hai

GIF full form in Hindi, GIF क्या है, Whatsapp में GIF क्या होता है या GIF का क्या मतलब होता है, अपने नाम की GIF कैसे बनाते है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब search कर रहें हो तो आप बिलकुल सही post को read कर रहें हो.

क्योंकि इस post में आपको मैं बताने वाला हूँ की GIF की full form क्या है, GIF images कैसे  बनाते है, GIF images कैसे free में download करते हैं और कैसे आप WhatsApp या Facebook पर GIF images post/upload/send कर सकते हो?

एक कहावत है की “एक तस्वीर  हजार शब्दोँ के बराबर होती है” यानी जो बात आप हजार शब्दों में नही बोल सकतें उसे आप एक image (picture) के जरिये बोल सकते हो या समझा सकते हो और इसके अलावा scientific research के अनुसार इंसान को text information से ज्यादा picture information ज्यादा जल्दी समझ और पसंद आती है.

इसी वजह से आज आपको हर जगह जैसे की websites, banners, books, presentations में images का ज्यादा use मिलता है. Image को हम photo, picture भी कहते और Image बहुत types की होती है जैसे PNG, GIF, JPG (JPEG), BMP इत्यादि और इस post में आपको मैं GIF Images के बारे में बताऊंगा.

GIF Full Form क्या है और GIF का क्या मतलब होता है?

GIF stand for “Graphics Interchange Format” और GIF full form का हिंदी में मतलब हुआ Graphics का ऐसा Format जो Interchange होता है यानी एक ऐसी image जिसकें graphics animated हो और इसे simple शब्दों में कहूँ तो Animated Images ही GIF images होती हैं.

कुछ समय पहले websites में, presentations में animation के लिए flash files का use होता था लेकिन flash files के साथ एक problem ये थी की हर browser या application flash animation को support नही करते थे जिसकी वजह से flash file वाली जगह पर blank space show होता था.

इस problem से solve करने के लिए 1987 में CampuServe ने image के animated यानी GIF format को published किया और उसके बाद से websites या presentations में छोटे- छोटे animation के लिए GIF images का use बहुत ज्यादा बढ़ गया.

GIF Image

अपने नाम की GIF कैसे बनाते है?

Internet पर ऐसी बहुत सी online tools (website) हैं जिनपर आप अपने multiple photos या videos को upload करके animated gif image में convert कर सकते हो और आप अपने नाम से भी GIF बना सकते है जिससे की आप किसी भी Festival पर लोगों को Wish कर सकते है.

आज उन कई Online Tools में से एक पर हम GIF बनाना सीखेंगे जिस Tool के बारे में हम सिखने जा रखे उसका नाम Giphy.com है यह एक Online GIF Sharing Website है जिस पर GIFs का एक बहुत बड़ा Collection है.

आप ये GIF किसी भी Festival Wish करने के लिए या किसी और काम के लिए बना सकते है. तो आइये देखते है की Gif कैसे बनाते है.

create gif step 1

1. सबसे पहले आपको अपने Browser को Open करके उसके Address Bar में giphy.com लिख कर Enter Press करेंगे.

2. जब Website Open हो जाएगी तो आपको सामने Create Button दिखाई देगा जिस पर हम Click करेंगे. Create पर Click  करने के बाद आपको तीन Option दिखाई देंगे.

create gif step 2

3. इस Option से आप अपनी Images या कोई Background को Select करके उसकी GIF बना सकते है या पहले से ही किसी GIF को लेकर उसे भी Edit कर सकते है.

4. इस Option से आप किसी Video को Select कर उसके किसी छोटे से Part को GIF में बदल सकते है.

5. इस Option से आप Youtube से किसी Video को भी GIF में बदल सकते है. इसके लिए आपको बस उस Video का Link Input Box में Paste करना होता है.

लेकिन यहाँ में आपको बस एक Background लेकर और उस पर अपना नाम लिख कर उसे GIF में Convert करना बतायेंगे. इसलिए हम Option No. 3 पर Click करेंगे और एक Img Open करा लेंगे.

create gif step 3

6. आप उस Image को Select कर लेंगे जिसे भी आपको Image में बदलना हो और आप एक से ज्यादा भी Images को Open करा सकते है.

7. Image को Select करने बाद Open Button पर Click करेंगें.

create gif step 4

8. यह एक Output Window है जहाँ आपको अपने द्वारा Select की गयी Images, Text, Text पर दी गई Style और Animation Show होती है और निचे दिए गये Add More Images से आप और भी Images को Add कर सकते है.

9. यहाँ से आप अपनी GIF पर अलग अलग Element लगा सकते है. जैसे Caption से आप Image पर Text, Stickers से Animated Stickers, Filters से Select की हुई Images पर Different Filters और Draw से Images पर Drawing या कुछ भी लिख सकते है.

10. यह Caption का ही Sub- item है यही पर आप कोई भी Text जो आपको Image पर Show करना हो लिख सकते है और उसका Color भी Change कर सकते है.

11. यहाँ से आप Type किये हुए Text को Different Style से सकते है.

12. इससे आप Type किये हुए Text पर Animation दे सकते है. जिससे की GIF दिखने में और भी अच्छी लगे.

13. Start Over से आप आप GIF बनाना द्बारा से शुरू कर सकते है.

14. जब आप अपने द्वारा बनाई गयी GIF से खुश हो तब आप Continue to Upload पर Click कर सकते है.

create gif step 5

15. फिर आप अपनी GIF के लिए Specific Tag लिख कर Upload to GIPHY पर Click करके उसे GIF में Convert कर सकते है.

create gif step 6

यहाँ से आप अपनी GIF को Social Media पर Share कर सकते है.

create gif step 7

16. यदि आप अपनी GIF को Save करना चाहते है तो आपको GIF पर Right Click करना होगा और वहाँ आपको Save Image As के Option नज़र आएगा जिस पर Click करके आप Image Save करा सकते है.

create gif step 8

17. बस आपको अपनी Image को नाम देना है

18. फिर Save पर Click कर देना है. और आपकी Image तैयार है.

Final gif

मैंने नीचें कुछ sites के name (with link) दिए हैं जिसपर जाकर आप animated gif images create कर सकते हो.

Animated GIF Image कैसे Download करें?

आप animated gif images google से भी search और download कर सकते हो और उसके लिए आपको google image search page पर tools में type पर click करके animated option को choose करना है और फिर उसका बाद आप जो भी image search करोगे वो animated gif images ही होगीं.

search and download gif images on google

Google के अलावा आपको GIPHY.com पर किसी भी तरह की animated gif images download कर सकते हो. Giphy एक gif images का search engine (database) है जिसपर आप किसी भी तरह की gif image download और share कर सकते हो.

WhatsApp या Facebook पर Animated GIF कैसे Send करें?

GIF full form in Whatsapp – Whatsapp में भी आप graphics interchange format (gif images) अपने friends को send कर सकते हो. इसके लिए आपको whatsapp emoji option में जाकर GIF पर click करना है और फिर वहां आपको बहुत सारी GIF images मिलेंगी जिन्हें आप अपने friends को send कर सकते हो.

send gif images on whatsapp

Facebook में आप जिस friend को gif images send करना चाहते हो उसकी chat को open कर लीजिये और फिर GIF पर click कर दीजिये और फिर वहां आपको बहुत सारी GIF images मिलेंगी जिन्हें आप अपने friends को send कर सकते हो.

send gif images on facebook

Animated GIF Image की पूरी जानकारी

  • GIF Meaning  – A form of computer image that moves as an animation
  • GIF File Extension – .gif
  • GIF Full Form – Graphics Interchange Format
  • GIF DownloadGIPHY.COM
  • GIF MakerMakeAGIF.com
  • GIF CompressorEzGIF.com

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

One response to “GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है?”

  1. P d pande says:

    Thanks for this useful post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *