Gmail Full Form in Hindi – Gmail क्या है?

Gmail Full Form Kya Hai

Gmail Full Form in Hindi, Gmail full meaning, Gmail ka full form, Gmail का पूरा नाम क्या है, जीमेल क्या है, जीमेल क्या होता है, Gmail और Email में क्या अंतर है, Gmail का मालिक कौन है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

कुछ सालो पहले तक जब भी हमें अपना कोई भी सन्देश या चीज एक जगह से दूसरी जगह भेजनी होती थी तो हम उसके लिए चिट्टी (पोस्ट ऑफिस) का उपयोग करते थे लेकिन अब इस technology युग में बहुत सारे संचार माध्यम आ गए है जैसे मोबाइल फ़ोन, Internet chatting, Internet video call और Email.

Professional communication के लिए Email को best method माना जाता है क्योंकि आप हर किसी के साथ अपना contact number और social profile share नहीं करते हैं और email के through communication और data send या receive करने में किसी तरह का disturbance नही होता.

Email करने के लिए आपको सबसे पहले Internet पर मौजूद email service provider websites जैसे की Gmail, yahoomail, rediffmail, Hotmail etc. में से किसी पर भी अपना email account create करना होगा जो बिलकुल free होता है.

Email send या receive करने के लिए जो सबसे best website है वो है Gmail और ऐसा क्यों है ये हम आगे बात करेंगे और साथ-साथ Gmail full form क्या है भी सीखेंगे.

Gmail Full Form क्या है और जीमेल क्या है?

Gmail full form “Google Mail” होता है जैसा की आप Gmail full form से ही समझ गये होंगे की Gmail भी Google company का एक product (service) है जैसे YouTube, Drive इत्यादी हैं.

Google ने Gmail की शुरुआत 1st April 2004 में की थी और Google के इस product को Google developer Paul Buchheit ने बनाया था. Email send या receive करने के लिए Gmail इसलिए पोपुलर है क्योंकि Gmail का intereface बहुत ही आसान है.

Email करने के अलावा बहुत से लोग Gmail पर अपना account इसलिए भी बनाते है क्योंकि जीमेल अकाउंट यानी username और password से ही आप Google के अन्य products जैसे की Google Drive, Play Store इत्यादि को भी use कर सकते हो.

Gmail और Email में क्या अंतर है?

मैंने बहुत बार देखा है की बहुत से लोगो को Gmail और Email में अंतर नहीं पता होता है उन्हें लगता है ये दोनों एक ही चीज है लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है Email का मतलब होता है अपना कोई भी text message या किसी भी तरह का कोई multimedia data Internet के through एक person से दुसरे person को भेजना यानी Email एक proccess (काम) है.

अब इस काम (email) को करने के लिए हमे Internet पर किसी site की जरुरत होती है यानी जिसपर हम अपना email account create करके email कर सकें और Gmail एक ऐसी ही बहुत पोपुलर site है जिसके जरिये हम Email कर सकते हैं.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये Gmail Full Form in Hindi – Gmail क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

9 responses to “Gmail Full Form in Hindi – Gmail क्या है?”

  1. Mohd waseem says:

    Thanks for this information

  2. Harsh singh says:

    Nice

  3. tanzeem ul haq says:

    Thanks for this information

  4. Rupak Kumar Raaz says:

    Thanks for this information

  5. Sanjeet kumar says:

    Thanks for this
    Information.

  6. krishan says:

    thanks for this information

  7. Thanks for this information

  8. Govind kumar says:

    Thanks gmail service give to all world

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *