Google Full Form in Hindi – गूगल का पूरा नाम क्या है?

Google Full Form Kya Hai

Google Full Form in Hindi, Google Ka Full Form Hindi Mai, Google क्या है, Google को किसने बनाया है, What is Full Form of Google in Hindi, Google History in Hindi. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा पढ़ें क्योंकि इस post में मैं आपको Google के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

अगर मैं बात करूँ आज से 15 से 20 साल पहले की तो जब भी किसी कोई भी information चाइये होती थी तो वो उसे किताबो में ढूंढता था और फिर बड़ी मुश्किल से हमे बहुत ढूढने के बाद हमे सही information मिल पाती थी लेकिन आज जब किसी को कुछ भी information search करनी होती है तो उसके दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है Internet का.

आज से कुछ समय पहले एक कहावत थी की “नेकी कर दरिया में डाल” यानी कुछ भी अच्छा करो उसे भूल जाओ और आज इस Internet के युग में ये कहावत बदल कर कुछ ये हो गयी है की “कुछ भी कर Internet पर डाल” और ये इसलिए हुआ है क्योंकि आज इंसान जो भी जानता है देखता है वो सब कुछ Internet पर upload (publish) करता है.

आज Internet पर आपको हर तरह की information और data मिल जाता है और जिसे आप बहुत ही आसानी से search भी कर लेते हो लेकिन आज से कुछ समय पहले Internet पर information search करना इतना आसान नहीं था यानी आपको बहुत देर तक search करने के बाद आपको सही information मिल पाती थी..

Internet की इस problem को solve करने का काम किया Google search engine ने. आज आप google search engine की help से Internet पर कोई भी information बहुत आसानी से search कर लेते हो लेकिन क्या जानते हो की Google क्या है, Google को किसने बनाया और Google की full form क्या है. आइये अब इन सवालों के जबाब जानते है.

Google Full Form क्या है और Google शब्द का क्या मतलब है?

मैंने बहुत से लोगो को Google full form क्या है ये search करते और एक दुसरे से पूछते हुये सुना है और शायद आप भी येही search करके इस post पर आये हो लेकिन आपको ये जानकर शायद अजीब लगेगा की Google की कोई full form नहीं होती है.

आज Google अपने आप में बहुत बड़ा शब्द है लेकिन आप ये जानकार अजीब लगेगा की Google शब्द तो गलती से बना यानी जो सही शब्द है वो है “Googol” और एक mathematical word है जिसका मतलब होता है 1 digit के पीछे 100 जीरो यानी बहुत बड़ा number.

अब आप सोच रहे हो की Googol का नाम Google कैसे हो गया तो दोस्तों ये Googol company के first investor की वजह से हुआ उन्होंने Googol company के लिए जो cheque बनाया था वो गलती से “Google Inc.” लिख दिया.

Cheque गलत नाम यानी Google के नाम से बन जाने के बाद Googol के founder को cheque amount bank निकालने से लिए Googol का नाम बदलकर Google करना पड़ा तो इस तरह इतनी बड़ी company को नाम एक गलती की वजह से मिला.

कुछ लोगो की आदत होती है की हर word की full form बनाना जैसे Computer Full Form, JIO Full Form और ऐसे लोगो में से किसी एक ने Google word की भी full form बना दी है. आप वो fake Google full form नीचें पढ़ सकते हो.

GOOGLE Full Form – Global Organization of Oriented Group Language of Earth

Google को कब और किसने बनाया?

ये तो आप समझ ही गये की Google की कोई full form नहीं है और fake Google full form क्या है ये भी आपने जान ली अब हम बात करेंगे की Google क्या है, Google को किसने और कब बनाया ये जानयेंगे.

1990 से पहले Internet पर कुछ भी search करना एक तरह से एक मुसीबत का काम था फिर एक company सामने आई Yahoo जिन्होंने एक ऐसी site बनायीं जिसपर आप कुछ words (keywords) type करके उस keywords से related website search कर सकते थे.

Yahoo के अलावा और भी companies ने ऐसी sites बनायीं जिनपर आप keywords type करके उस keywords से related website search कर सकते थे और ऐसी sites को हम Search Engine कहते है क्योंकि इनसे हम दूसरी sites को search करते है.

इन search engine websites ने कमाई करने के लिए अपने search engines पर advertisement दिखाना शुरू कर दिया और हुआ ये की ये companies सही search results दिखाने पर advertisement से पैसे कमाने पर ज्यादा ध्यान देने लगी और फिर search engines के users को सही results की जगह ads ज्यादा show होंगे लगे.

लोगो की इसी problem को solve करने के लिए और सही search results show करने के लिए 1996 में Standford University के 2 PHD Students Sergey Brin और Larry Page ने Googol search engine बनाया और जिसका नाम बाद में Google हो गया.

Google search engines दुसरे और पुराने search engine से बहुत ही अच्छा search engines है क्योंकि users के entered किये गये keywords के base पर बिलकुल सटीक results show करता है और उनके साथ जो advertisement show करता है वो भी users के search keywords से related होते हैं.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Google full form क्या है और Google को कब और किसने बनाया था post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर   share करें.

One response to “Google Full Form in Hindi – गूगल का पूरा नाम क्या है?”

  1. bhupendra yadav says:

    no comment..i happy this post..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *