GSM Full Form in Hindi – GSM क्या होता है?

GSM Full Form in Hindi Kya Hai

GSM Full Form in Hindi क्या होती है, GSM क्या होता है, GSM के क्या Features है, GSM के क्या Advantage है. अगर आप GSM से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में GSM के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप GSM के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप GSM के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज के इस दौर में तकरीबन हर एक आदमी Internet का इस्तेमाल करता है और वो भी 4G Data के साथ. पहले ऐसा कुछ भी नही था Internet तो था पर उसे Use करने के लिए Speed नही थी. Internet काफी Slow Work करता था.

इस Post में आपको उस Technology के बारे में बताने जा रहा हूँ जिस पर पहले Internet Run करता था वो थी GSM. आइये जानते है कि GSM Full Form in Hindi क्या होती है और GSM क्या होता है.

GSM Full Form in Hindi क्या है और GSM क्या है?

GSM Stands for “Global System for Mobile communication (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन)”. यह 2G Network का Mobile Communication के लिए एक Global System है.

यह एक 2G Standard Protocol है जिसे European Telecommunications Standards Institute (ETSI) द्वारा Describe किया गया था. 2G एक Cellular Network है जिसे Mobile, Tablets आदि द्वारा Use किया जाता है.

सबसे पहले इसे December 1991 में Finland में Use के लिए Start किया गया था. 2G को 1G (जो सबसे पहली Technology थी और ये काफी धीमा भी Work करता था) के स्थान पर Replace किया गया था.

यह World में सबसे ज्यादा Use होने वाली Mobile Communication Technology है. यह Technology Voice और Data Services को Transmit करने के लिए 850MHz, 900MHz, 1800MHz और  1900MHz Frequency Bands का इस्तेमाल करता है.

GSM के Features

  • इसमें Spectrum Efficiency को Improve किया गया.
  • Short Message Service (SMS) को भी Add किया गया.
  • इसमें Improved Voice Quality होती है.
  • Sim के Phonebook को Manage कर सकते है.
  • यह कई New Services को Support भी करता है.

GSM के Advantage

  • यह Integrated Services Digital Network (ISDN) के साथ आसानी से Compatibel होता है.
  • इसमें काफी सारे नये Features (जैसे- SMS, Call Holding, Call Forwarding आदि) जोड़े गये है.
  • Bandwidth अच्छी होने के कारण बेहतर Voice Quality और Good Netwroks मिलते है.

Also Read :- SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?

Also Read :- LTE Full Form in Hindi – LTE क्या है?

Also Read :- GPRS Full Form in Hindi – GPRS क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये GSM Full Form in Hindi – GSM क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *