GSTN Full Form in Hindi – जीएसटीएन क्या है?

GSTN Full Form Kya Hai

GSTN Full Form क्या है, GSTN क्या होता है, GSTN का क्या use है, GSTN में Register कैसे करते है, इन्ही सवालों का जबाब में आज इस post के through देने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ कि आपको आपके सवाल का जबाब जरुर मिल जायेगा.

इससे पहले हमने GST के बारे में पढ़ा था के GST की full form क्या होती है और GST क्या होता है अगर आपने वो post नही पड़ी तो में आपको सलहा दूंगा की आप पहले GST के बारे में पढ़े फिर आप इस Post पढना शुरू करे अगर आपने GST वाली पोस्ट पढ़ली है तो आप इस post को पड़ना जारी रख सकते है.

GSTN Full Form क्या है और GSTN का क्या मतलब है?

GSTN Stands for “Goods and Services Tax Network” और हिंदी में GSTN का मतलब “वस्तु और सेवा कर का तन्त्र” होता है. यह शब्द bussiness (व्यवसाय) से जुड़ा हुआ है.

जैसा की हम सभी को ज्ञात है की हमारे देश भारत में 1 जुलाई  2017 को एक नई tax व्यवस्था GST लागु हुई थी. GST को समझने के लिए GSTN की स्थापना हुई. GSTN एक नॉन प्रॉफिट और गैर सरकारी संस्थान है.यह GST के IT System को कंट्रोल करती है, या कह सकते है के GSTN GST की backbone है.

GSTN सरकार के द्वारा use किया जाता है. सरकार इससे होने वाली हर Transitions को Track कर सकती है. GSTN user को registration से Tax भरने तक की सभी सेवाए मुह्हिया करती है.

GSTN के chairman श्री नवीन कुमार और CEO श्री प्रकाश कुमार है. GSTN का 49% भाग सरकार manage करती है और बाकि के 51% भाग में प्राइवेट कंपनिया, बैंक और वित्तीय संस्थाए आती है. किसी भी एकल प्राइवेट व्यक्ति के मुकाबले सरकार के पास GSTN का ज्यादा हिस्सा है तो कह सकते है के सरकार का GSTN पर ज्यादा control होता है. यानि हमारे डाटा कि security बड जाती है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये GSTN Full Form in Hindi – जीएसटीएन क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *