HCL Full Form in Hindi – HCL क्या है?

HCL Full Form in Hindi Kya Hai

HCL Full Form in Hindi क्या होती है, HCL क्या है, HCL की History क्या है, HCL किस Field में कार्य करती है, HCL कैसी संस्था है. अगर आप HCL से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में HCL के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप HCL के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप HCL के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, कई ऐसी दिग्गज Company है जो Information Technology की Field में कार्य करती है. IT से जुड़े हुए कई सारी Device भी बनती है और उससे जुड़े हुए कई सारे Product का निर्माण भी करती है.

इसमें से एक Company HCL भी है जो की इस IT Field में कार्य करती है. यह एक काफी बड़ी और नामी Company है. आइये जानते है कि HCL Full Form in Hindi क्या होती है और HCL क्या है.

HCL Full Form in Hindi क्या है और HCL क्या है?

HCL Stands for “Hindustan Computers Limited (हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड)”. यह एक भारतीय Multinational IT Service Company होने के साथ साथ एक Private Company भी है.

यह एक भारतीय Company है जिसका Headqarter Noida, Uttar Pradesh में स्थित है. Research and Development Division सन 1991 में एक स्वतंत्र Company के रूप में HCL Software Services के Business से जुड़ा.

यह Company IT Consulting, Enterprise Transformation, Remote Infrastructure Management, Engineering And R&D और Business Process Outsourcing (BPO) जैसी सेवाएँ उपलब्ध करती है. यह DRYiCE, Cybersecurity and Digital & Analytics जैसे सुविधाएँ भी Provide करती है.

HCL की History

इस Compnay की शुरुआत Shiv Nadar ने 1976 में की थी. यह Delhi के Cloth & General Mills के 6 पूर्व कर्मचारियों का एक Group था. जिन्होंने एक ऐसी Company स्थापित की जो Personal Computers बनती थी.

इन 6 लोगों के Group में Shiv Nadar के साथ Arjun Malhotra, Ajai Chowdhry, D.S. Puri, Yogesh Vaidya और Subhash Arora शामिल थे. जिन्होंने शुरुआत में अपने Main Product के लिए पैसे जमा करने के लिए Teledigital Calculator बेचना पड़ा था.

जब इस Company की नीव रखी गयी तब इस Company का नाम Microcomp Limited रखा गया था. कुछ वक्त बाद 11 अगस्त 1976 को Company का नाम बदल कर Hindustan Computers Limited (HCL) रख दिया गया.

HCL की कुछ मुख्य जानकारियाँ

  • यह Company विश्वभर में अपनी Service Provide करती है.
  • Shiv Nadar Present Time में इस Company के Chairman है.
  • इस Company के CEO C Vijayakumar है.
  • इस Company का Total Revenue 7.4 Billion $ है. (2017 के अनुसार)
  • इस Company की Total Operating Income 1.55 Billion $ है. (2017 के अनुसार)
  • इस Company  की Total Net Income 1.26 Billion $ है. (2017 के अनुसार)
  • इस Company में कार्य करनेवाले कर्मचारियों की संख्या 117,781 है. (2017 के अनुसार)

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये HCL Full Form in Hindi – HCL क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

5 responses to “HCL Full Form in Hindi – HCL क्या है?”

  1. amit mishra says:

    Hcl company me job ke liye kaise aplay kr skte h

  2. SK, siraj ali says:

    Thank you, hume jankari, dene ke liye

  3. Rahul keshari says:

    Tq ji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *